26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: भगवान भरोसे रिम्स, 6 घंटे डाउन रहा सर्वर, मरीजों की लगी रही कतार

Jharkhand News: झारखंड़ का सबसे बड़ा सरकारी सरकारी अस्पताल की व्यवस्था भगवान भरोसे चल ही है. रिम्स का सर्वर शनिवार को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक यानी छह घंटे डाउन रहा. सुबह इमरजेंसी में पहुंचे मरीज और उनके परिजन जब काउंटर पर पर्ची बनवाने पहुंचे, तो पता चला कि सर्वर डाउन है.

Jharkhand News: झारखंड़ का सबसे बड़ा सरकारी सरकारी अस्पताल की व्यवस्था भगवान भरोसे चल ही है. रिम्स का सर्वर शनिवार को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक यानी छह घंटे डाउन रहा. इस तकनीकी खामी के कारण अस्पताल की इमरजेंसी और ओपीडी में पहुंचे मरीजों व उनके परिजनों को पर्ची बनवाने के लिए लाइन में लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा.

वहीं, जांच का कार्य भी प्रभावित हुआ. यहां बता दें कि सर्वर डाउन की अवधि की गणना पहली शिफ्ट में रजिस्ट्रेशन काउंटर में ड्यूटी देने पहुंचे कर्मचारियों से मिली सूचना पर की जा रही है. अंदेशा है कि इससे पहले से ही सर्वर डाउन चल रहा था.

मैनुअल पर्ची बनाकर हुआ काम: अलसुबह इमरजेंसी में पहुंचे मरीज और उनके परिजन जब काउंटर पर पर्ची बनवाने पहुंचे, तो पता चला कि सर्वर डाउन है. ऐसे में मैनुअल पर्ची बनाकर उनका इलाज किया गया. उधर, ओपीडी खुलने के बाद जब मरीज काउंटर पर पर्ची बनवाने पहुंचे, तब भी सर्वर डाउन था. धीरे-धीरे मरीजों व परिजन की तादाद बढ़ती देखकर काउंटर पर बैठे कर्मचारियों ने मैनुअल पर्ची बनाना शुरू किया.

हालांकि, यह व्यवस्था भी ज्यादा देर तक कारगर नहीं रही. बमुश्किल 15-20 फीसदी मरीजों का पर्चा बनाया जा सका. दोपहर में कर्मचारियों के लंच पर जाने से कुछ देर पहले सर्वर रिस्टोर हो सका. कई मरीजों ने बताया कि उन्हें ओपीडी की पर्ची बनवाने के लिए तीन से चार घंटे तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा.

उधर, सुपर स्पेशियेलिटी अस्पताल के कर्मचारियों ने बताया कि सुबह छह बजे जब वे पहली शिफ्ट में काम पर आये, तभी से नेट नहीं चल रहा था. इससे पहले 27 जनवरी को भी करीब दो घंटे तक रिम्स का सर्वर डाउन होने के कारण रजिस्ट्रेशन बाधित रहा था. वहीं, 28 जनवरी को सदर अस्पताल में भी ओपीडी के दौरान करीब दो घंटे तक सर्वर डाउन रहा था. सर्वर डाउन होने से लोगों को कैश काउंटर पर भी परेशानी हुई. बड़ी संख्या में मरीजों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया. यहां भी बहुत से काम मैनुअल ही किये गये.

  • सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के ऑप्टिकल फाइबर केबल में थी खराबी

  • पहली शिफ्ट में ड्यूटी पर पहुंचे कर्मियों ने कहा : रात से ही डाउन रहा सर्वर

  • जांच के लिए नहीं हो रहा था रजिस्ट्रेशन कैश काउंटर पर भी लगी भीड़

  • अस्पताल प्रबंधन ने सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को भविष्य के लिए दिया रिमाइंडर

  • 27 जनवरी को भी दो घंटे तक रिम्स का सर्वर डाउन होने के कारण रजिस्ट्रेशन बाधित रहा था

सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के मुताबिक ऑप्टिकल फाइबर केबल में तकनीकी खराबी आने से सेवाएं बाधित हुई हैं. भविष्य में ऐसी स्थित नहीं उत्पन्न हो, इसके लिए रिमाइंडर डाल दिया गया है.

डॉ शैलेश त्रिपाठी, चिकित्सा उपाधीक्षक, रिम्स

Also Read: Fodder Scam Case: लालू यादव जाएंगे जेल या नहीं, 25 साल चली सुनवाई के बाद 15 फरवरी को आएगा फैसला

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें