26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Chunav 2022: बुढ़ाना विधानसभा सीट पर जाट-मुस्लिमों का रहा दबदबा, किसान आंदोलन का पड़ेगा असर?

बुढ़ाना सीट उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में आती है. यहां से इस बार के चुनाव में बीजेपी ने उमेश मलिक और बसपा ने हाजी मोहम्मद अनीश को चुनावी मैदान में उतारा है.

UP Chunav 2022: मुजफ्फरनगर दंगों और किसान आंदोलन ने बुढ़ाना विधानसभा सीट का तापमान बढ़ाया है. इस सीट पर जाट-मुस्लिम समीकरण सबसे बड़े गेमचेंजर रहते हैं. लंबे समय तक खतौली विधानसभा का हिस्सा रहे इस क्षेत्र से किसान राजनीति की हुंकार उठती है. बुढ़ाना सीट पर राजनीतिक जागरूकता और सक्रियता काफी ज्यादा देखी जाती है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह और किसानों के मसीहा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत का बुढ़ाना विधानसभा सीट से खास रिश्ता रहा था.

बुढ़ाना में जाट और मुस्लिमों का रहा दबदबा

साल 2012 में खतौली का परिसीमन हुआ. इसके बाद बुढ़ाना विधानसभा सीट का निर्माण हुआ है. बुढ़ाना के विधानसभा सीट बनते ही जाट क्षत्रप यहां पहुंच गए. दूसरी तरफ खतौली गैर जाट सीट बन गई. खास बात यह है कि हर राजनीतिक दल में जाट और मुस्लिम ही बुढ़ाना से टिकट की दावेदारी करते रहे हैं.

Also Read: UP Chunav 2022: मुजफ्फरनगर दंगे के बाद जाट-मुस्लिम वोट बैंक में बीजेपी की सेंध, इस बार क्या होंगे नतीजे?
बुढ़ाना में 90 हजार के करीब युवा मतदाता

बुढ़ाना सीट उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में आती है. यहां से इस बार के चुनाव में बीजेपी ने उमेश मलिक और बसपा ने हाजी मोहम्मद अनीश को चुनावी मैदान में उतारा है. यहां पर पुरुष मतदाता 20 लाख और महिला मतदाताओं की संख्या 17 लाख के आसपास है. 90 हजार से ज्यादा युवा वोटर्स भी हैं.

2017 में बीजेपी के उमेश मलिक को मिली जीत

2017 में बुढ़ाना में कुल 40.55 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2017 में भाजपा के उमेश मलिक ने सपा के प्रमोद त्यागी को 13,201 वोटों के अंतर हराया था. यह सीट मुजफ्फरनगर जिले के अंतर्गत आती है. यहां से बीजेपी के संजीव कुमार बाल्यान सांसद हैं. उन्होंने रालोद के अजित सिंह को लोकसभा चुनाव में हराया था.

Also Read: UP Election 2022: शामली के गन्ने की मिठास और चुनावी सरगर्मी, इस बार किसकी जुबां पर घुलेगा मीठा स्वाद?
किस दिन मतदान और किस दिन मतगणना?

  • मतदान- 10 फरवरी

  • मतगणना- 10 मार्च

2017 का चुनाव – पार्टी – रिजल्ट – वोट मिले

  • उमेश मलिक – भाजपा – विजेता – 97,781

  • प्रमोद त्यागी – सपा – उपविजेता – 84,580

2012 का चुनाव – पार्टी – रिजल्ट – वोट मिले

  • नवाजिश आलम खान – सपा – विजेता – 68,210

  • राजपाल सिंह बालियान – रालोद – उपविजेता – 57,622

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें