26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Election 2022: फतेहपुर की 6 विधानसभा सीट में 5 पर भाजपा तो 1 पर है अपना दल, क्या दोहराए सकेंगे परिणाम?

2017 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी को 5 सीट और उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल को एक सीट मिली थी. हालांकि, विधानसभा चुनाव 2022 में यहां से बीजेपी के लिए एक बार फिर जीत दोहराना अग्निपरीक्षा के समान है.

Fatehpur News: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद फतेहपुर जिले में सियासी हलचल तेज हो गई है. जिले में 6 विधानसभा सीट हैं. खास बात यह है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी को 5 सीट और उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल को एक सीट मिली थी. हालांकि, विधानसभा चुनाव 2022 में यहां से बीजेपी के लिए एक बार फिर जीत दोहराना अग्निपरीक्षा के समान है.

23 फरवरी को पड़ेंगे मत

फतेहपुर जिले की सभी विधानसभा सीटों पर 23 फरवरी को चौथे चरण में मतदान होगा. वहीं, नोटिफिकेशन की बात करें तो जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 27 जनवरी को जारी हो जाएगा. 3 फरवरी को नामांकन की लास्ट डेट है. 4 फरवरी को नामांकन की जांच और 7 फरवरी को प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. 27 फरवरी को मतदान के बाद 10 मार्च को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. आइए इन सभी सीट के समीकरणों को समझने की कोशिश करते हैं.

खागा विधानसभा सीट

यहां से बीजेपी के कृष्णा पासवान विधायक हैं. मतदाताओं के समीकरण की बात की जाए तो पिछड़ा वर्ग के करें 1.15 लाख अनुसूचित जातियों के 1 लाख, मुस्लिम 45 हजार, कुर्मी 30 हजार और यादव 32 हजार मतदाता है.

हुसैनगंज विधानसभा

यहां से राज्य मंत्री प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी (BJP) से विधायक हैं. मतदाताओं के समीकरण की बात करें तो इस विधानसभा में अनुसूचित जातियों के करीब एक लाख, अन्य पिछड़ा वर्ग 90 हजार, मुस्लिम 40 हजार, यादव 35 हजार, ब्राह्मण 30 हजार मतदाता है.

अयाहशाह विधानसभा

इस विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के विकास गुप्ता विधायक हैं. मतदाताओं के समीकरण की बात करें तो अनुसूचित जातियों के करीब 60 हजार, अन्य पिछड़ा वर्ग के 35 हजार, ब्राह्मण 35 हजार, क्षतीय 35 हजार, वैश्य, यादव और मुस्लिम 20-20 हजार, कुर्मी 10 हजार हैं.

फतेहपुर विधानसभा

इस विधानसभा से बीजेपी के विक्रम सिंह विधायक हैं. वहीं मतदाताओं के समीकरण की बात करें तो, अन्य पिछड़ा वर्ग के 80 हजार, अनुसूचित जातियों के 65 हजार, मुस्लिम 45 हजार, लोध 35 हजार, वैश्य और ब्राह्मण 25 – 25 हजार, यादव 20 हजार, क्षत्रिय 18 हजार है.

जहानाबाद विधानसभा

इस विधानसभा से मंत्री विजय कुमार सिंह जैकी बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल से विधायक हैं. मतदाताओं का समीकरण देखें तो अन्य पिछड़ा वर्ग 1.85 लाख, अनुसूचित जातियां करीब 90 हजार, कुर्मी 62 हजार, ब्राह्मण 38 हजार, क्षत्रिय 28 हजार, यादव 25 हजार, मुस्लिम सबसे कम 15 हजार मतदाता है.

बिंदकी विधानसभा

इस विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के करण सिंह पटेल विधायक हैं. मतदाताओं के समीकरण की बात करें तो सबसे अधिक अनुसूचित जातियों के करीब 60 हजार मत हैं. कुर्मी 45 हजार अन्य पिछड़ा 35 हजार, क्षत्रिय और मुस्लिम 30 – 30 हजार, ब्राह्मण 23 हजार मतदाता है.

Also Read: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए BJP का पोस्टर जारी, मुमकिन से यकीन तक का सफर विपक्ष के लिए बनेगा चुनौती? पढ़ें

रिपोर्ट : एसके इलाहाबादी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें