26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या आप अपने बैंक लोन का ईएमआई समय पर नहीं चुका पा रहे, इन उपायों से आप आसानी से चुका सकते हैं ऋण

समय पर ईएमआई नहीं चुकाने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है और भविष्य में अगर आपको लोन की जरूरत हो तो लोन मिलना कठिन हो जाता है.

क्या आपने बैंक से लोन लिया है? क्या आपको समय पर अपना ईएमआई भरने में आर्थिक परेशानी आ रही है? तो आप सबसे यह समझ लें कि बैंक से उधार लेने पर उसकी ईएमआई समय पर चुकाना आपकी जिम्मेदारी है, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी हो सकती है.

समय पर ईएमआई नहीं चुकाने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है और भविष्य में अगर आपको लोन की जरूरत हो तो लोन मिलना कठिन हो जाता है. अगर आपने लोन लिया है तो ईएमआई चुकाने को अपना दायित्व समझें और अपनी कमाई का उचित तरीके से प्रबंधन करें ताकि लोन चुकाना बोझ ना बनें.

महीने का बजट बनायें

हर व्यक्ति को अपना बजट बनाना चाहिए. अगर आप बजट नहीं बनायेंगे तो आपको यह पता ही नहीं चलेगा कि आपकी कमाई कहां और कितनी खर्च हो रही है. खर्च और बचत इन दोनों को अपने बजट में शामिल करें. आपकी आय चाहे जितनी भी हो आपको बचत का स्कोप बनाना ही चाहिए.

एक आकस्मिक निधि बनायें

बजट बनाते वक्त आपको एक आकस्मिक निधि बनानी चाहिए, जिसके द्वारा आप कुछ पैसे बचाकर विपरीत परिस्थिति के लिए रखें. जीवन में जरूरत कभी भी सामने आ जाती है उस वक्त आप इस निधि में जमा पैसे का उपयोग कर सकते हैं.

बजट में लोन की किस्त का प्रावधान रखें

बजट तैयार करते वक्त ही आप अपने लोन के ईएमआई के पैसे को निकालकर अलग कर दें, ताकि ईएमआई ना भरने पर शर्मिंदा होने जैसी स्थिति का सामना आपको ना करना पड़े. अगर आप ईएमआई के पैसे को बजट में ही अलग कर लेंगे तो दिक्कत नहीं होगी.

Also Read: Omicron : डेल्टा से तीन गुना अधिक संक्रामक है ओमिक्राॅन, पर वैक्सीन बेअसर अभी यह कहना सही नहीं…
जरूरत अनंत है, व्यर्थ खर्च ना करें

इंसान की जरूरतें अनंत होती हैं, लेकिन हर जरूरत को पूरी करना सही नहीं है. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए कि जितना कमाया उसे खर्च कर दें. यदि कोई ऐसी चीज है जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है, तो उसे खरीद कर पैसे बर्बाद करने का कोई तुक नहीं है. मासिक बजट बनाना और उस पर टिके रहना आवश्यक और विवेकपूर्ण निर्णय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें