27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रविचंद्रन अश्विन ने क्रिकेट से संन्यास का किया था फैसला, ऐसा क्या हुआ था, जानें क्रिकेटर की जुबानी

रविचंद्रन अश्विन ने 2018-2020 के दौरान क्रिकेट के सभी प्रारुप से संन्यास का मन बना लिया था. उन्होंने एक बातचीतमें खुलकर इसके बारे में बताया कि ऐसा क्यों हुआ. उन्होंने कहा कि चोट और लोगों के अविश्वास के कारण वे काफी टूट चुके थे. उन्होंने क्रिकेट पूरी तरह छोड़ने का मन बना लिया था.

रविचंद्रन अश्विन खेल के लंबे प्रारूप में घर और बाहर दोनों स्थितियों में टीम इंडिया के लिए एक बड़ी संपत्ति रहे हैं. स्टार स्पिनर ने अब तक 427 टेस्ट विकेट लिए हैं, जिससे वह अनिल कुंबले और कपिल देव के बाद रेड-बॉल प्रारूप में देश के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं. बल्ले से भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट बचाने में भारत की मदद करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया था.

टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने घरेलू क्रिकेट में ऐसा ही प्रभाव डाला कि 35 वर्षीय खिलाड़ी आर अश्विन ने सीमित ओवरों के प्रारूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया. हालांकि, 2018-2020 के बीच की अवधि ऐसी थी जब रविचंद्रन अश्विन संन्यास के बारे में सोचने लगे थे. ईएसपीएन क्रिकइन्फो के साथ बातचीत में उन्होंने खुलासा किया कि यह एक क्रिकेटर के रूप में उनके लिए सबसे कठिन समय था, जब वे चोट और समर्थन की कमी से जूझ रहे थे.

Also Read: अश्विन ने चुना भारत का बेस्ट विकेटकीपर, स्पिन के खिलाफ धोनी को लेकर कही बड़ी बात

अश्विन ने कहा कि खेल को जारी रखने के लिए उन्हें कई समायोजन करना पड़ा. 2018 और 2020 के बीच, मैंने विभिन्न बिंदुओं पर खेल को छोड़ने पर विचार कर लिया था. मैं छह गेंद फेंकता था और मेरी सांसे फूलने लगती थी. हर जगह दर्द होता था. मैंने बहुत प्रयास किया, लेकिन यह नहीं हो रहा है. मैंने जितना कठिन प्रयास किया, उतना ही यह महसूस किया.

अश्विन ने आगे कहा कि तो आपको समायोजन करने की आवश्यकता थी. जब घुटने का दर्द तेज हो जाता था, तो अगली गेंद मैं शायद कम कूदता. जब मैं कम कूदता, तो जाहिर है कि बल को कोर और पीठ और कंधों के माध्यम से उत्पादित करने की आवश्यकता होती है. अश्विन ने बताया कि यह समर्थन की कमी थी जिसने उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि उन्हें किसी और चीज की तलाश करनी चाहिए.

Also Read: रविचंद्रन अश्विन ने स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ भारतीय विकेटकीपर का बताया नाम, आप भी जानें…

अश्विन ने कहा कि मैंने कई कारणों से सेवानिवृत्ति के बारे में सोचा. मुझे लगा कि लोग मेरी चोटों के प्रति पर्याप्त संवेदनशील नहीं थे. मुझे लगा कि बहुत सारे लोगों का समर्थन किया गया है, मुझे क्यों नहीं? मैंने कम नहीं किया है. मैंने टीम के लिए बहुत सारे मैच जीते हैं और मैं समर्थन महसूस नहीं कर रहा हूं. मैं आमतौर पर मदद की तलाश नहीं करता कि किसी को मेरा समर्थन करने की जरूरत है. मुझे लगा कि मैं उत्कृष्ट नहीं हो पा रहा था और मुझे लगा कि मुझे झुके रहने के लिए एक कंधे की जरूरत है. नहीं हो रहा था. मैंने सोचा कि शायद मुझे कुछ और खोजने की कोशिश करनी चाहिए और उसमें उत्कृष्ट होना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें