30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जनवरी में कहर बरपा सकता है ओमिक्रॉन, EU देशों की बैठक से पहले बोले चेयरमैन उर्सुला वॉन डेर लेयन

Omicron Variant Update: आपमें से कई की तरह मुझे दुख है कि एक बार फिर से क्रिसमस का त्योहार महामारी के कारण फीका रहेगा.

ब्रसेल्स: वैश्विक महामारी कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन जनवरी में कहर बरपा सकता है. यूरोपीय आयोग (ईयू) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने यह आशंका व्यक्त की है. लेयन ने कहा है कि ओमिक्रॉन मध्य जनवरी तक 27 देशों के संघ क्षेत्र में हावी हो सकता है. यूरोपीय देशों में इस बात की चिंता है कि संक्रमण में नाटकीय बढ़ोतरी से त्योहारी मौसम इस वर्ष भी फीका पड़ सकता है.

ईयू की कार्यकारी शाखा की प्रमुख ने कहा कि यूरोपीय संघ ओमिक्रॉन के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार है और 66.6 फीसदी यूरोपीय आबादी को वायरस से लड़ने के लिए टीका लग चुका है. वॉन डेर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि ईयू के पास बीमारी से लड़ने के लिए ‘ताकत’ और ‘साधन’ है.

हालांकि, उन्होंने दुख जताया कि ‘क्रिसमस पर एक बार फिर महामारी का असर’ दिखेगा. उन्होंने कहा, ‘आपमें से कई की तरह मुझे दुख है कि एक बार फिर से क्रिसमस का त्योहार महामारी के कारण फीका रहेगा.’ नये संक्रमण में तेजी से बढ़ोतरी होने से यूरोप में और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

इटली ने इस हफ्ते निर्णय किया था कि टीकाकरण कराये हुए जो लोग देश में आ रहे हैं, उन्हें भी निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है. इससे इस बात की चिंता बढ़ गयी कि ऐसे समय में जब यूरोपीय संघ के नागरिक अपने रिश्तेदारों एवं प्रियजनों से मुलाकात करने के लिए यात्रा करते हैं, वह सीमित हो जायेगा.

पुर्तगाल ने भी एक दिसंबर को इसी तरह के उपाय किये हैं, जिसमें पुर्तगाल आने वाले सभी विमान यात्रियों के लिए आवश्यक रूप से निगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी है. वॉन डेर ने कहा कि यूरोपीय संघ दोहरी चुनौती का सामना कर रहा है और डेल्टा स्वरूप के साथ ही ओमिक्रॉन के मामलों में हाल के हफ्ते में तेजी से बढ़ोतरी हुई है.

ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक कल

ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं की बृहस्पतिवार को होने वाली बैठक से पहले उन्होंने यूरोपीय सांसदों से कहा, ‘हम देख रहे हैं कि काफी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं, अस्पतालों में रोगियों की संख्या बढ़ रही है और दुर्भाग्य से मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है.’ ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के मामले हर दो से तीन दिनों में दोगुना हो रहे हैं और वॉन डेर ने कहा कि लगता है कि नया स्वरूप भी यूरोपीय संघ में इसी दर से बढ़ रहा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें