27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Samsung,Xiaomi को पीछे छोड़ यह बना भारत का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड

सैमसंग और शाओमी, दोनों कंपनियां भारत में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड के ताज से दूर रहीं. रियलमी सबसे ज्यादा मार्केट शेयर के साथ भारत का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है.

Top Smartphone Brand: भारत में नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड कौन-सा है? आपका जवाब शायद शाओमी (Xiaomi) या सैमसंग (Samsung) हो. लेकिन इन दोनों कंपनियों को इस साल अक्टूबर माह में जोरदार झटका लगा है. यह पहला मौका है, जब सैमसंग और शाओमी, दोनों कंपनियां भारत में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड के ताज से दूर रहीं.

सबसे तेज स्मार्टफोन ब्रांड

काउंटर प्वाइंट रिसर्च (Counterpoint Research Report) की रिपोर्ट के अनुसार, रियलमी (Realme) सबसे ज्यादा मार्केट शेयर के साथ भारत का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. रियलमी पिछले 37 माह में 100 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट करने वाला सबसे तेज स्मार्टफोन ब्रांड बना है. अगर Xiaomi और Poco के कारोबार को मिला दें, तो फिलहाल Realme को दूसरे पायदान से संतोष करना होगा.


Also Read: Smartphone Under 12000: लिमिटेड बजट में अनलिमिटेड फीचर्स के साथ आते हैं ये धांसू स्मार्टफोन्स
Samsung को झटका

शाओमी (Xiaomi) का अक्टूबर 2012 में भारत में मार्केट शेयर 17.3 प्रतिशत रहा. वहीं, पोको (POCO) का मार्केट शेयर 2.7 प्रतिशत रहा. वहीं रियलमी का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत है. Samsung को अपना दूसरा स्थान गंवाना पड़ा है. Samsung 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे से खिसक कर तीसरे पायदान पर पहुंच गया है. वहीं, वीवो को 13 प्रतिशत के साथ चौथा स्थान मिला है. जबकि 10 प्रतिशत के साथ ओप्पो इस रेस में पांचवें स्थान पर रहा.

ये हैं टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड

  • शाओमी + पोको – 20%

  • रियली – 18%

  • सैमसंग – 16%

  • वीवो – 13%

  • ओप्पो – 10%

ऑनलाइन सेल में मिली बढ़त

काउंटर प्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर माह में फ्लिपकार्ट पर रियलमी स्मार्टफोन की जोरदार बिक्री हुई है. इस दौरान रियलमी का मार्केट शेयर 52% रहा है. अगर ऑनलाइन सेल की बात करें, तो रियलमी का कुल मार्केट शेयर 27% था. रियलमी इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप के प्रेसिडेंट माधव सेठ ने इन आंकड़ों पर खुशी जताते हुए कहा है कि कंपनी साल 2022 में भारत का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड बनने की दिशा में जुटी है.

Also Read: Vivo का नया फोन लॉन्च, मिलेंगे शानदार फीचर्स, जानिए कितनी है कीमत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें