30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में शामिल होंगे भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Bangladesh India Relation राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुक्ति संग्राम के बाद पाकिस्तान से 1971 में बांग्लादेश को मिली आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिए 15 से 17 दिसंबर को बांग्लादेश की यात्रा पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी.

Bangladesh India Relation राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुक्ति संग्राम के बाद पाकिस्तान से 1971 में बांग्लादेश को मिली आजादी के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिए 15 से 17 दिसंबर को बांग्लादेश की यात्रा पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. वहीं, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की यात्रा में मील का पत्थर है. भारत ने 6 दिसंबर 1971 को बांग्लादेश को एक स्वतंत्र और संप्रभु राज्य के रूप में रिकॉग्नाइज किया.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि मुझे विश्वास है कि भारत और बांग्लादेश ग्रीन इकोनॉमी के निर्माण में सहयोग करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत बेहतर सीमा अवसंरचना और नीतिगत ढांचे के माध्यम से लोगों और सामान की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करना जारी रखेगा.

वहीं, भारत की ओर से 1971 में बांग्लादेश को मान्यता देने की याद में 6 दिसंबर को मनाए जा रहे मैत्री दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह दोनों देशों के संबंधों को और विस्तार देने और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पड़ोसी देश की अपनी समकक्ष शेख हसीना के साथ काम जारी रखने के आकांक्षी हैं.

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि आज भारत और बांग्लादेश मैत्री दिवस मना रहे हैं. हम अपनी 50 सालों की मित्रता की नींव को मिलकर याद करते हैं और मनाते हैं. अपने संबंधों को और विस्तार देने तथा गहरा बनाने के लिए मैं प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मिलकर काम जारी रखने का आकांक्षी हूं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी एक ट्वीट में कहा कि बांग्लादेश को स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दिए जाने का हम 50वां वर्ष मना रहे हैं. भारत-बांग्लादेश मैत्री, जो मुक्ति संग्राम के दौरान साझा शहादत से गढ़ी गई है, वह 50 वर्ष की यात्रा पूरी कर द्विपक्षीय संबंधों को सुनहरे अध्याय की ओर ले जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष दोनों देश मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में मैत्री दिवस मना रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें