30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Board: इंटर परीक्षा के लिए छात्राओं को मिलेगी 4 साल की छूट, जानें किन छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ

Bihar Board: बिहार सरकार की ओर से मैट्रिक करने के बाद अगर कोई छात्र आगे इंटर में एडमिशन उसी साल नहीं ले पाता है तो उसे दोबारा अगले साल रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया दिया जा रहा है.

Bihar Board: बिहार बोर्ड में मैट्रिक की परीक्षा देकर पढ़ाई छोड़ने वाली छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने के लिए विशेष मौका देने का फैसला लिया है. 2020 में मैट्रिक करने के बाद पढ़ाई छोड़ने वाली छात्राओं को 2023 की इंटर परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया है. बोर्ड ने कहा है कि 2020 में मैट्रिक करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी.

अगर छात्रा चाहे तो स्वतंत्र विद्यार्थी के तौर पर इंटर के 2021-23 सत्र में रजिस्ट्रेशन करवा सकती है. गौरतलब है कि बिहार सरकार की ओर से मैट्रिक करने के बाद अगर कोई छात्र आगे इंटर में एडमिशन उसी साल नहीं ले पाता है तो उसे दोबारा अगले साल रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया दिया जा रहा है.

लड़कों के लिए यह 3 साल तक छूट दी गई है तो वहीं लड़कियों को यह मौका 4 साल तक के लिए है. बोर्ड के अनुसार 2020 में मैट्रिक पास लगभग 10,000 से अधिक छात्राएं इंटर एडमिशन नहीं ले पाई थी. बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की सुविधा कला और वाणिज्य संकाय के लिए दिया है. विज्ञान और ओके चैनल कोर्स के लिए यह सुविधा नहीं दी गई है.

Also Read: Bihar News: संदिग्ध स्थिति में गोपालगंज के 12 लोगों की मौत, 7 बीमार, परिजनों का दावा- शराब पीने से गई जान

Posted by: Radheshyam kushwaha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें