28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन को वायुसेना ने ग्रुप कैप्टन बनाया

अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान की भारत में घुसने की कोशिश को नाकाम किया था.

नयी दिल्ली: बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के अमेरिकी एफ16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट मिला है. पाकिस्तानी वायुसेना के एफ16 विमान को मिग21 से खदेड़कर मार गिराने वाले जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायुसेना ने ग्रुप कैप्टन रैंक पर पदोन्नत कर दिया है. अभिनंदन उस वक्त वायु सेना में विंग कमांडर थे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने बुधवार (3 नवंबर) को ट्वीट करके यह जानकारी दी.

वायुसेना में ग्रुप कैप्टन का पद भारतीय सेना में कर्नल के समकक्ष होता है. अभिनंदन वर्तमान श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे. उन्होंने 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान की भारत में घुसने की कोशिश को नाकाम किया था. भारत ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह में स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर हवाई हमला करके उसे ध्वस्त कर दिया था.

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ16 लड़ाकू विमान ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की, तो अभिनंदन वर्तमान ने रूसी लड़ाकू विमान मिग21 से पड़ोसी देश के विमान का पीछा किया और उसे मार गिराया. हालांकि, अभिनंदन का विमान भी पाकिस्तान की सीमा में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंधक बना लिया.

Also Read: पाकिस्तान ने आतंक पर नहीं लगाया लगाम तो होगा एक और ”बालाकोट एयरस्ट्राइक’: वायु सेना प्रमुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तब कहा था कि अगर भारत के जांबाज पायलट को कोई नुकसान पहुंचा, तो पाकिस्तान को इसका अंजाम भुगतना होगा. अमेरिका समेत दुनिया के तमाम देशों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के मुद्दे पर भारत का समर्थन किया था. भारत और विश्व के अन्य देशों के दबाव के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा और अभिनंदन वर्तमान को सम्मान के साथ भारत को सौंप दिया गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें