28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue Alert: डेंगू को लेकर एक्शन में केन्द्र सरकार, 9 प्रभावित राज्यों में भेजी हाईलेवल टीम, जानिए इसके लक्षण

दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और केरल डेंगू में सबसे अधिक डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार एक्शन में आ गयी है. केन्द्र सरकार ने देश के 9 राज्यों में डेंगू की रोकथाम के लिए हाइलेवल टीम भेज रही है.

मौसम में आए बदलाव और देश के कई हिस्सों में बेमौसम हुई बारिश के कारण कई राज्यों में डेंगू का खतरा बढ़ गया है. दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और केरल डेंगू में सबसे अधिक डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार एक्शन में आ गयी है. केन्द्र सरकार ने देश के 9 राज्यों में डेंगू की रोकथाम के लिए हाइलेवल टीम भेज रही है. ये टीम डेंगू की रोकथाम में मदद करेंगी.

गौरतलब है कि कि कोरोना वायरस के मामलों के बीच तेजी से बढ़ने डेंगू ने राज्यों के साथ साथ केन्द्र सरकार की भी चिंता बढ़ा दा है. वहीं, डेंगू पर रोकथाम के लिए केन्द्र जो टीम भेज रही है वो डेंगू के रोकथाम की उपाये करेगीत. टीम किट और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी. इसके अलावा कीटनाशकों की उपलब्धतास, एंटी-लार्वा समेत कई बचाव के उपयों पर अपनी रिपोर्ट भेजेगी.

एक्शन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री: देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहे डेंगू को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालट अलर्ट मोड में आ गया है. बढ़ते डांगू को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 1 नवंबर को दिल्ली में हाईलेवल मीटिंग की थी. इस बैठक में डेंगी के खिलाफ एक्शन को लेकर चर्चा की गई. मीटिंग में ही 9 राज्यों के लिए टीम भेजने पर सहमति बनी थी. ये टीम प्रभावित राज्यों और इलाकों में जाकर सैंपल इकट्ठा करेंगे, ताकी डेंगू के इलाज और रोकथाम में मदद मिल सके.

गौरतलब है कि दिल्ली और मुंबई में डेंगू से सबसे ज्यादा हालत खराब है. डेंगू को लेकर एसडीएमसी की एक रिपोर्ट में बताया गया कि साल 2021 में दिल्ली में डेंगू के 15 सौ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. आलम यह है कि दिल्ली सरकार ने डेंगू, मलेरिया के मरीजों के लिए एक तिहाई कोरोना बेड के इस्तेमाल का भी निर्देश दे दिया है. डेंगू से यही हालात महाराष्ट्र का भी है. पुणे में अक्टूबर महीने में 150 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे. जबकि, सितंबर में 192 डेंगू के मामले सामने आये थे.

बता दें, डेंगू संक्रमण रोग है जो वायरस के कारण होता है. यह आमतौर पर मच्छरों के काटने से होता है. एक खास तरह के मच्छर जिसके शरीर पर धारियां होती है वो डेंगू फैलाते हैं. डेंगू बुखार में शरीर में बहुत तेज दर्द होता है. इसके अलावा डेंगू को रोगी को तेज बुखार के साथ सिर दर्द होता है. साथ ही त्वचा पर चेचक जैसे लाल चकत्ते पड़ जाते हैं. डेंगू से बचने के लिए मच्छरों से खुद को बचाना चाहिए

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें