30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Choti Diwali आज, देखें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें क्या है Naraka Chaturdashi का महत्व

Choti Diwali 2021 Date, Significance and Puja Vidhi: दिवाली से एक दिन पहले यानी आज 3 नवंबर 2021 दिन बुधवार को छोटी दिवाली मनाई जाएगी. मान्यता है कि छटी दिवाली यानी नरक चौदस के दिन लक्ष्मी जी सरसों के तेल में निवास करती हैं उस दिन शरीर में तेल लगाने से आर्थिक रूप से संपन्नता आती है.

Choti Diwali 2021 Date: दिवाली से एक दिन पहले यानी आज 3 नवंबर 2021 दिन बुधवार को छोटी दिवाली मनाई जाएगी. छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. नरक शब्द पौराणिक कथाओं में वर्णित दैत्य राजा नरकासुर से संबंधित है और चतुर्दशी का अर्थ है चौदहवां दिन.

छोटी दिवाली 2021 शुभ मुहूर्त

दुनियाभर के हिन्दु समुदाय के लोग पूजा-पाठ व धार्मिक अनुष्ठान के लिए अनुकूल समय को शुभ मुहूर्त के नाम से जानते हैं. इस बार छोटी दिवाली, 3 नवंबर 2021 को पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 09:02 बजे से अगले दिन सुबह 06:03 बजे तक है.

मां कालिका की पूजा

छोटी दिवाली को काली चौदस भी कहा जाता है और कई जगहों पर कालिका माता की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन कालिका माता की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और मां कालिका भक्तों की मनोकामना पूर्ण करती हैं.

अभ्यंग स्नान मुहूर्त

सुबह 6 बजे से पहले

चौघड़िया मुहूर्त

सुबह 06:34 से 07:57 तक- लाभ

सुबह 07:57 से 09:19 तक- अमृत

सुबह 10:42 से दोपहर 12:04 तक- शुभ

दोपहर 02:49 से 04:12 तक- चर

शाम 04:12 से 05:34 तक- लाभ

आर्थिक तंगी हो तो तेल मालिश करें

मान्यता है कि छटी दिवाली यानी नरक चौदस के दिन लक्ष्मी जी सरसों के तेल में निवास करती हैं उस दिन शरीर में तेल लगाने से आर्थिक रूप से संपन्नता आती है. जिन लोगों को आर्थिक रूप से तंगी रहती हो उनको इस दिन सरसों का तेल लगाना चाहिए. नरक चौदस के दिन उबटन लगाएं, उसके बाद गुनगुने पानी से स्नान करें. इस दिन शारीरिक सुंदरता का भी ध्यान रखने की मान्यता है.

Posted By: Shaurya Punj

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें