28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bypoll Results 2021: उपचुनावों के नतीजों में भाजपा को झटका, कांग्रेस की बल्ले-बल्ले, जानें हर सीट का हाल

Bypoll Results 2021: हिमाचल में कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है. यहां की तीन सीटों (फतेहपुर, जुब्बल कोटखाई, अर्की) में से भाजपा को सभी पर हार का सामना करना पड़ा.

Bypoll Results: 13 राज्यों में हुए विधानसभा उपचुनावों के नतीजों में भाजपा को करारा झटका झेलना पड़ा है. एक तरफ हिमाचल में उसे एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट खोनी पड़ी है, वहीं तृणमूल ने पश्चिम बंगाल में क्लीन स्वीप करके भाजपा को करारा झटका दिया है. कुल 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में से भाजपा 22 पर मुकाबले में उतरी थी, लेकिन महज आठ सीटों पर ही उसे जीत हासिल हुई. इनमें से दो सीटें असम में भाजपा की सहयोगी यूपीपीएल ने जीती है.

भाजपा ने गंवायी मंडी सीट कोटखाई में जमानत जब्त

हिमाचल में कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है. यहां की तीन सीटों (फतेहपुर, जुब्बल कोटखाई, अर्की) में से भाजपा को सभी पर हार का सामना करना पड़ा. जीती हुई कोटखाई सीट भी उसने कांग्रेस के हाथों गंवा दी. यहां कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर को जीत मिली. रोहित ठाकुर को 29,447 वोट मिले. वहीं निर्दलीय प्रत्याशी चेतन बरागटा 23,344 वोट के साथ दूसरे नंबर पर रहे. भाजपा प्रत्याशी नीलम सरैइक को महज 2,584 वोट मिले और उनकी जमानत तक जब्त हो गयी. मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने जीत हासिल की. यह सीट पहले भाजपा के कब्जे में थी.

मप्र में दो सीटों पर भाजपा जीती

मध्य प्रदेश में भाजपा ने तीन में से दो सीटों, जोहट और पृथ्वीपुर, पर जीत हासिल कर ली है. रैगांव सीट भी भाजपा ने कांग्रेस के हाथों गंवा दिया है, जहां बीते 31 सालों से वह काबिज थी. खंडवा लोस सीट से भाजपा उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल ने जीत दर्ज की.

Also Read: Bihar Bypoll Result: फिर एक बार नीतीशे कुमार, दोनों सीटों पर जदयू का कब्जा, चिराग को मिला कांग्रेस से अधिक वोट
राजस्थान में कांग्रेस की जीत

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव में राज्य की धरियावद व वल्लभनगर, दोनों सीटें जीत ली हैं. कांग्रेस ने उपचुनाव में एक सीट पर अपना कब्जा कायम रखा है, तो एक सीट उसने भाजपा से छीनी है. कांग्रेस ने भाजपा का गढ़ कही जाने वाली धरियावाद सीट पर अपना परचम लहराया है.

बंगाल में भाजपा को झटका जीती हुई सीटों पर भी हार

पश्चिम बंगाल में भी भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है. दिनहाटा उपचुनाव में तृणमूल के उदयन गुहा ने 1,64,089 के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की, जबकि पार्टी के शोभनदेव चटर्जी ने खरदाह से 93,832 मतों के अंतर से जीत हासिल की. गोसाबा सीट पर भी तृणमूल ने कब्जा किया है.

असम में पांच विधानसभा सीटों पर एनडीए की जीत

असम की पांच विधानसभा सीटों के उपचुनाव में से सभी पर एनडीए को सफलता मिली है. इनमें से तीन पर भाजपा उतरी थी, जबकि दो सीटों पर उसकी सहयोगी पार्टी यूपीपीएल चुनावी समर में उतरी थी. पूर्वोत्तर भारत की कुल 10 सीटों के उपचुनाव में से सभी पर भाजपा या उसकी सहयोगी पार्टियों को जीत मिली है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें