27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanteras 2021 Puja Timings, Muhurat: आज है धनतेरस का त्योहार, इस मुहूर्त पर करें गोल्ड की शॉपिंग

Dhanteras 2021 Puja Timings, Muhurat:मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras 2020) के शुभ दिन पर सोना (Gold), चांदी (Silver) और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है. इस दिन भगवान धनवंतरि और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. जानें धनतेरस पर खरीदारी व पूजन का मुहूर्त

धनतेरस दिवाली (Diwali 2021) से पहले आता है. इस साल धनतेरस 2 नवंबर (मंगलवार) को मनाया जाएगा. धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है. धनतेरस के दिन लोग सोना-चांदी की खरीदारी करते हैं, मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras 2020) के शुभ दिन पर सोना (Gold), चांदी (Silver) और बर्तन खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है. इस दिन भगवान धनवंतरि और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है.

धनतेरस पर खरीदारी व पूजन का मुहूर्त

सुबह नौ बजे से दोपहर 1:30 बजे तक

शाम 7:30 बजे से रात 9:30 बजे तक

रात में 10:30 बजे से 1:30 बजे तक

स्थिर लग्न में पूजन मुहूर्त

कुंभ : दोपहर 1:26 बजे से 2:57 बजे तक।

प्रदोष काल : शाम छह बजे से 7:57 तक।

सिंह : 12:28 बजे से 2:44 बजे तक।

शुभ चौघड़िया : रात 12:28 बजे से 1:30 बजे तक।

धनतेरस का महत्व

पौराणिक मन्याताओं के मुताबिक कार्तिक महीने के कृष्णा पक्ष की त्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धनवंतरि अपने हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है और घर में धन- धान्य की कमी नहीं होती है. इस दिन लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति घर पर लानी चाहिए. इसी के साथ धनतेरस के दिन शाम के समय में दीपक जलाने की प्रथा है. ऐसी मान्यता है कि इस दीपक को यम दीपक कहा जाता है जो यमराज के लिए जलाया जाता है. मान्यता है कि इस दीपक को जलाने से अकाल मृत्यु को टाला जा सकता है.

धनतेरस के दिन किस समय करें खरीदारी

हर साल धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मूहर्त होता है. इस मुहूर्त में खरीदारी करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ऐसा कहा गया है कि शुभ मुहूर्त में खरीदारी से धन में 13 गुणा की वृद्धि होती है. सोना खरीदने से अगले पूरे साल परिवार में शुभ कार्य संपन्न होते हैं. घर में सुख-शांति और समृद्धि का विस्तार होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें