27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तालिबान ने भारतीयों को छोड़ा, सभी काबुल एयरपोर्ट पर सुरक्षित, स्वदेश वापसी का कर रहे इंतजार

Kabul Airport : काबुल एयरपोर्ट से तालिबानी 150 लोगों को उठाकर ले गये थे, जिनमें से ज्यादातर लोग भारतीय थे, इसके अलावा कुछ अफगानी सिख और अफगानी मुसलमान थे.

Kabul Airport : भारत वापस लौटने के इंतजार में काबुल एयरपोर्ट पर बैठे सभी भारतीय सुरक्षित हैं. उन्हें दोपहर का भोजन दिया गया है और अब वे काबुल हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गये हैं जहां से उन्हें स्वदेश वापस लाया जायेगा. यह जानकारी एएनआई न्यूज एजेंसी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से दी है.

पीटीआई न्यूज एजेंसी के अनुसार भारतीयों को रोककर पूछताछ और यात्रा दस्तावेजों के सत्यापन के लिए शनिवार को काबुल हवाईअड्डे के पास किसी अज्ञात जगह पर ले जाये जाने की सूचना मिलने पर भारत में भ्रम और चिंता की स्थिति उत्पन्न हो गयी. हालांकि, बाद में पता चला कि इन भारतीयों को छोड़ दिया गया है. काबुल में बदलते हालात पर नजर रख रहे लोगों ने बताया कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भारतीयों को नुकसान पहुंचने की अभी तक कोई सूचना नहीं है. अफगानिस्तान की मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, ये भारतीयों उन 150 लोगों में शामिल थे जो काबुल हवाईअड्डे की ओर जा रहे थे और उसी दौरान तालिबान लड़ाकों ने उन्हें रोका.

स्थानीय मीडिया के हवाले से ऐसी खबरें आ रही थीं कि काबुल एयरपोर्ट से तालिबानी 150 लोगों को उठाकर ले गये थे, जिनमें से ज्यादातर लोग भारतीय थे, इसके अलावा कुछ अफगानी सिख और अफगानी मुसलमान थे.


काबुल से 80 भारतीय को सुरक्षित निकाला गया

अफगानिस्तान की राजधानी में अराजकता का माहौल है इस बीच वहां से भारतीय वायुसेना के सैन्य परिवहन विमान के जरिये काबुल से करीब 80 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया. 80 भारतीयों को लेकर भारतीय सेना का विमान ताजिकिस्तान के दुशांबे में उतरा है, वहां से आज शाम तक यह विमान दिल्ली के निकट हिंडन एयरबेस पर उतरेगा.

भारतीयों को लगातार अफगानिस्तान से निकाला जा रहा

अफगानिस्तान पर तालिबान के 15 अगस्त को कब्जा किये जाने के बाद वहां से लगातार भारतीयों को निकाला जा रहा है और सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि वहां से हर भारतीय को सुरक्षित निकाला जायेगा, साथ ही अगर अफगानी सिख और अफगानी भी भारत आना चाहें तो उनकी मदद की जायेगी. भारत ने अफगानिस्तान में अपना दूतावास बंद कर दिया है.

अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान में तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है. अमेरिका की मदद से फंसे हुए करीब 200 भारतीयों को निकालने के मिशन को अंजाम दिया गया. इन लोगों की वापसी के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अब पूरा फोकस अफगानिस्तान की राजधानी से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर होगा.

Also Read: तालिबान ने भारतीय लोगों के अगवा से किया इनकार, 85 भारतीयों को लेकर सेना का C-130 J विमान रवाना

Posted By : Rajneesh Anand

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें