27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BSEB: कल से इंटर में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 17 लाख सीटों पर Bihar Board जारी करेगी सूची, ऐसे देखें अपना नाम

BSEB OFSS Admission 2021 : ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स का मेरिट लिस्ट 18 अगस्त को 11 बजे दिन में जारी किया जायेगा. राज्य के 3629 से अधिक प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 17 लाख से अधिक सीटों पर 11वीं में एडमिशन 24 अगस्त तक होगा.

बिहार में प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में इंटर में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट बुधवार को जारी हो जायेगी. इसके साथ ही कॉलेजों और स्कूलों को एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू कर देनी होगी. ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स ( ओएफएसएसस, www.ofssbihar.in) पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स का मेरिट लिस्ट 18 अगस्त को 11 बजे दिन में जारी किया जायेगा. स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए इंटिमेशन लेटर दिया जायेगा. स्टूडेंट्स को अपने यूजर आइडी डाल कर लेटर को अपलोड करना होगा. इसके बाद आवंटित संस्थानों में एडमिशन लेना होगा.

राज्य के 3629 से अधिक प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 17 लाख से अधिक सीटों पर 11वीं में एडमिशन 24 अगस्त तक होगा. बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम प्रथम मेधा सूची में नहीं है, वे 18 से 24 अगस्त तक नया विकल्प भर सकते हैं. इसमें स्टूडेंट्स नये कॉलेज या संकाय का चुनाव कर सकते हैं. न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे. इन्हीं विकल्पों के आधार पर उन्हें दूसरी लिस्ट में जगह मिलेगी. हालांकि दोबारा विकल्प के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. कॉलेजों को कहा गया है कि वे नामांकन के अगले दिन ओएफएसएस पोर्टल पर लिस्ट अनिवार्य रूप से अपलोड कर दें. इसमें लापरवाही पाये जाने पर संस्थान के प्राचार्य के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी.

24 तक स्लाइड अप के लिए करें ऑनलाइन आवेदन:- पहली लिस्ट में कॉलेज आवंटन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे. बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट्स उन्हें आवंटित किये जानेवाले कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरा कॉलेज या संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे स्टूडेंट्स स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में एडमिशन ले लें, जहां उनका चयन हुआ है. अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा.

इस संस्थान में एडमिशन कराने के बाद ही वे दूसरे या तीसरे चयन सूची जारी होने पर उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में एडमिशन ले सकेंगे. स्लाइड अप का विकल्प भी स्टूडेंट्स को 18 से 24 अगस्त के बीच अपनाना होगा. स्लाइड अप के विकल्प में उन्हें उन्हीं संस्थानों में एडमिशन मिलेगा जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के वक्त दिया है नये संस्थान को जोड़ने का मौका नहीं दिया जायेगा.

Also Read: इंटर का फॉर्म भरते हैं, लेकिन BSEB नहीं भेजता है एडमिट कार्ड, जनता दरबार में युवक ने सीएम नीतीश से की शिकायत

तीन मेरिट लिस्ट होगी जारी- स्टूडेंट्स द्वारा दिये गये विकल्प एवं उनके मेरिट के आधार पर समिति संस्थानवार एवं कोटिवार प्रथम कंबाइंड मेरिट लिस्ट जारी होगी. चयनित विकल्प के प्राथमिकता के आधार पर एडमिशन के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. संस्थानों में सीटें खाली रहने पर समिति द्वारा सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. इसके बाद भी सीटें खाली रहती है तो थर्ड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी. अंत में सीटें खाली रहने पर स्पोर्ट एडमिशन के माध्यम से वहां सीटें भरी जायेगी. लेकिन उसके लिए उन्हें संबंधित स्टूडेंट्स का इस ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अपडेट करना अनिवार्य है.

एडमिशन के दौरान शरीर का तापमान होगा चेक: – कोरोना महामारी के कारण एडमिशन के दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह भी दी गयी है. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने और कॉलेज आनेवाले सभी स्टूडेंट्स के तापमान चेक करने की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया गया है. भीड़ जमा न हो इसका भी ध्यान रखना होगा. मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी कॉलेज में रहेगी.

महत्वपूर्ण तिथि:

प्रथम मेरिट लिस्ट: 18 अगस्त

एडमिशन : 18 से 24 अगस्त

सीटों का अपडेट (कॉलेज के लिए) : 25 अगस्त तक

स्लाइड अप की प्रक्रिया : 18 से 24 अगस्त तक

प्रथम सूची में नाम न आने पर नया विकल्प: 18 से 24 अगस्त तक

हेल्पलाइन नंबर: 0612-2230009

अधिक जानकारी: www.ofssbihar.in

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें