25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महिला सशक्तिकरण पर सीएम योगी का जोर, रक्षाबंधन पर करेंगे सम्मान, देंगे ये खास तोहफे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) रक्षाबंधन पर प्रदेश की बहनों को खास तोहफा देने जा रहे हैं. इस दौरान वह उनका सम्मान भी करेंगे.

CM Yogi Raksha ‍‍Bandhan Gift: सूबे की योगी सरकार रक्षाबंधन के मौके पर इस बार बहनों को कई बड़े तोहफे देने की तैयारी में है. सबसे ज्यादा तोहफे महिला पुलिसकर्मियों को मिलेंगे. रक्षाबंधन से एक दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) महिला पुलिसकर्मियों को पुरुष सहकर्मियों की तरह ‘बीट पुलिस अधिकारी’ के रूप में तैनाती का उपहार देंगे. सीएम योगी ने शुक्रवार को 21 अगस्त से शुरू होने जा रहे ‘मिशन शक्ति’ के तीसरे चरण के तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि रक्षाबंधन के पर्व पर महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

जिलों में किए जाएंगे विशेष आयोजन

सीएम योगी ने निर्देश दिए कि लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मुख्य समारोह की तर्ज पर बाकी 74 जिलों में भी विशेष आयोजन किए जाएं. सभी कार्यक्रमों में विभिन्न क्षेत्रों में अपने हुनर का लोहा मनवा चुकी महिलाएं ही बतौर अतिथि मंच पर मौजूद होंगी. मुख्य समारोह में ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली बेटियों की खास मौजूदगी हो सकती हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से वंचित डेढ़ लाख बेटियों को और निराश्रित महिला पेंशन योजना की पात्र 1 लाख 73 हजार नई लाभार्थी महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा.

Also Read: यूपी को भी मिलेगा आयुष का लाभ, सीएम योगी के क्षेत्र में बनेगा पहला विश्वविद्यालय, राष्ट्रपति करेंगे शिलान्यास
कोरोना वॉरियर्स को किया जाएगा सम्मानित

कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों को मुख्य समारोह और जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में सम्मानित भी किया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि इसके अलावा सरकार करीब 1300 थानों में पिंक टॉयलेट का निर्माण, नवनिर्मित ग्राम सचिवालयों में ‘मिशन शक्ति हेल्प डेस्क’ और महिला पुलिसकर्मियों के खाली पदों पर भर्ती जैसे उपहार भी दे सकती है.


एक करोड़ महिलाएं-बेटियां होंगी शामिल

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम में करीब एक करोड़ महिलाओं-बेटियों की सहभागिता कराने की तैयारी है. सरकार की ओर से सभी को एक-एक ‘मास्क और राखी’ का सुरक्षा कवर भी प्रदान किया जाएगा. सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में इन विषयों पर विस्तृत तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. जिलों में अयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्रीगणों/स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति होगी.

‘बलिनि’ की तर्ज पर स्थापित होंगी नई प्रोड्यूसर कंपनियां 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, सोनभद्र, चंदौली, मीरजापुर, बलिया, गाजीपुर, कुशीनगर, रायबरेली, सुल्तानपुर, अमेठी, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और रामपुर जिलों में भी झांसी की बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी की तर्ज पर उत्पादक इकाइयों के गठन के निर्देश दिए हैं. दिसंबर तक एक लाख नई स्वयं सहायता समूहों के गठन का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वूमेन पावरलाइन 1090 का किया जाए प्रचार-प्रसार 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि महिलाओं/बालिकाओं के सम्मान एवं सुरक्षा के लिए संचालित वूमेन पावरलाइन 1090 का व्यापक प्रचार-प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाए. इसके अलावा अन्य हेल्पलाइन जैसे 181 व 112 का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. उन्होंने कहा कि सभी महत्वपूर्ण टेलीफोन नम्बरों का अंकन ग्राम पंचायत सचिवालय, पंचायत भवनों, पुलिस चौकियों, थानों इत्यादि के भवनों पर किया जाए, जिससे महिलाओं एवं बालिकाओं को इसकी जानकारी मिले और वे इनका उपयोग कर सकें.

सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं से जुड़े अपराध हो या उनकी कोई अन्य समस्या, सभी कार्यालय इनका समाधान शीर्ष प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें. ग्राम विकास विभाग की कार्ययोजना पर सीएम योगी ने कहा कि गांवों में सामुदायिक शौचालय, बीसी सखी जैसे प्रयास महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध होंगे.

Also Read: अखिलेश यादव का दावा, यूपी में जीतेंगे 400 सीटें, भाजपा ने कहा- देख रहे मुंगेरीलाल के हसीन सपने

उन्होंने अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग को महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की जांच के विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए तो शिक्षा विभाग को लैंगिक संवेदनशीलता, अभिभावकों में जागरूकता, किशोरी बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति सचेत करने जैसे प्रयास करने पर बल दिया.

Posted by : Achyut Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें