25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुझे उम्मीद थी वे राजीव गांधी खेल अवॉर्ड का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी खेल अवॉर्ड रखेंगे, दिग्विजय सिंह का प्रहार

Rajiv Gandhi Khel Ratna Award Name Change, Digvijaya Singh: दिग्विजय सिंह ने कहा कि मुझे तो उम्मीद थी वे राजीव गांधी खेल अवॉर्ड का नाम भी बदल नरेंद्र मोदी खेल अवॉर्ड (Narendra Modi Khel Award) रखेंगे.

नयी दिल्ली: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award Name Change) का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड (Major Dhyan Chand Khel Ratna Award) करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर तीखा हमला किया है. दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करके कहा कि पहले अहमदाबाद के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) किया. मुझे आश्चर्य हुआ, जब उन्होंने मेजर ध्यानचंद जी के नाम से किया.

दिग्विजय सिंह ने एक और ट्वीट में कहा कि मुझे तो उम्मीद थी वे राजीव गांधी खेल अवॉर्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna) का नाम भी बदल नरेंद्र मोदी खेल अवॉर्ड (Narendra Modi Khel Ratna Award) रखेंगे. इसी को अंग्रेजी में कहते हैं- Megalomania (बड़ाई का खब्त). दिग्विजय सिंह अकेले नहीं हैं, जिन्होंने मोदी सरकार के इस फैसले की आलोचना की है. असम के नेता गौरव गोगोई ने तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम फिर से देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल के नाम पर करने की मांग कर दी है.

गौरव गोगोई ने ट्विटर पर लिखा कि मेजर ध्यानचंद ने युवाओं को प्रेरित किया है. ओलिंपिक में हमारी हॉकी टीम ने लोगों का ध्यान खींचा. उम्मीद कर ता हूं कि सरकार मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न (Major Dhyan Chand Bharat Ratna) भी देगी. ज्ञात हो कि टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारतीय महिला हॉकी (Women Hockey India) टीम का मैच खत्म होने के कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड (Khel Ratna Award) कर दिया.

Also Read: नरेंद्र मोदी जी के बयान पर हंसी आती है, नहीं बनेंगे दोबारा प्रधानमंत्री: दिग्विजय सिंह

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बताया कि देश भर से लोगों ने उनसे आग्रह किया है कि खेल रत्न का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद (Dhyan Chand) के नाम पर कर दिया जाये. मैं जनता की भावनाओं का सम्मान करता हूं. इस पुरस्कार को अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के नाम से जाना जायेगा. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत की महिला हॉकी टीम स्वर्णपदक विजेता ग्रेट ब्रिटेन से 4-3 से हारकर चौथे स्थान पर रही.

अगर भारतीय महिला हॉकी टीम आज जीत जाती, तो ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली टीम बनती. गुरुवार को मेंस हॉकी में भारत ने जर्मनी को 5-4 से पराजित करके 41 साल बाद ओलिंपिक का मेडल जीता था. भारत ने कांस्य पदक जीता है.

Also Read: जनसंख्या नियंत्रण कानून पर बोले दिग्विजय सिंह, मैंने 2000 में ही ये नीति बना दी थी, इन्हें 21 साल बाद समझ आया

1991-92 में हुई थी खेल रत्न की शुरुआत

वर्ष 1991-92 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) के नाम पर खेल रत्न पुरस्कार की शुरुआत हुई थी. वहीं, फरवरी, 2021 में गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया था. इसमें 1.30 लाख लोगों के बठने की क्षमता है. यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) से भी बड़ा स्टेडियम है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें