28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की हजारीबाग से जुड़ी हैं यादें, बड़कागांव का गन्ना उन्हें था काफी पसंद

Jharkhand News (हजारीबाग) : फिल्म अभिनेता ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार को हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव का गन्ना काफी भाता था. जब मन करता बड़कागांव से गन्ना मंगवा कर चूसते थे. गन्ने की मिठास का जिक्र दिलीप साहेब हमेशा किया करते थे. इस बात की जानकारी एक पुराने घटनाक्रम का जिक्र करके हजारीबाग के फिल्म समीक्षक अधिवक्ता कालिदास पांडेय ने दी. दिलीप कुमार का हजारीबाग के बडकागांव के गन्ना ने एक रिश्ता जोड़ दिया था.

Jharkhand News (परवेज आलम, हजारीबाग) : फिल्म अभिनेता ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार को हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव का गन्ना काफी भाता था. जब मन करता बड़कागांव से गन्ना मंगवा कर चूसते थे. गन्ने की मिठास का जिक्र दिलीप साहेब हमेशा किया करते थे. इस बात की जानकारी एक पुराने घटनाक्रम का जिक्र करके हजारीबाग के फिल्म समीक्षक अधिवक्ता कालिदास पांडेय ने दी. दिलीप कुमार का हजारीबाग के बडकागांव के गन्ना ने एक रिश्ता जोड़ दिया था.

60 के दशक में फिल्म अभिनेत्री नरगिस की मां जद्दन बाई हजारीबाग आयी थीं. हजारीबाग शहर के डीपूगढ़ा में जरीना विल्ला में आकर रूकती थीं. जरीना विल्ला संयुक्त बिहार के पहले आइजी अब्दुल हमीद का घर है. जद्दन बाई को हजारीबाग में बताया गया था कि बड़कागांव में गन्ने की खेती बहुत अधिक होती है. गन्ने की मिठास एक बार जो खा ले, तो उसे हमेशा याद करेगा.

यह जानने के बाद जद्दन बाई बडकागांव से गन्ना मंगवा कर दिलीप साहेब के लिए विशेष रूप से मंबई ले गयी. उन दिनों दिलीप साहब ने कई फिल्मों में किसान-मजदूर की भूमिका निभायी थी. कई फिल्मों में गन्ने की खेती भी दर्शायी गयी थी. दिलीप साहब गन्ने की खेती में शूटिंग का जिक्र जद्दन बाई से किया था. यह जद्दन बाई के ध्यान में हजारीबाग यात्रा के दौरान भी ताजा था. इसलिए गन्ना ले जाकर दिलीप साहब को सरप्राइज देने की बात जेहन में आयी थी. यह बात जद्दन बाई ने बड़कागांव से गन्ना लानेवालों से भी जिक्र किया था.

Also Read: हजारीबाग में अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह के 10 आरोपी गिरफ्तार, तीन स्कॉर्पियो सहित चार वाहन बरामद
दिलीप साहब ने हजारीबाग के कलाकार की पैरवी की

फिल्म समीक्षक कालिदास पांडेय ने बताया कि दिलीप साहब की दूसरी यादें भी हजारीबाग से जुड़ी हुई हैं. दिलीप साहब ने हजारीबाग की विजया चौधरी को फिल्म में अभिनय करने का मौका दिलाया था. जद्दन बाई 60 के दशक में जब हजारीबाग आयी थी, वह जरीना विल्ला में रूकी थी. आइजी हमीद साहब की बेगम जरीना के भाई की बेटी विजया चौधरी को नृत्य, संगीत और अभिनय से गहरी रूचि थी. उनके अभिनय से जद्दन बाई प्रभावित हुई और उन्हें अपने साथ मुंबई ले जाने का निर्णय लिया. उन्होंने मुंबई पहुंच कर विजया चौधरी का परिचय दिलीप साहब से कराया. उस समय दिलीप साहब ने विजया को अभिनेत्री नरगिस से मिलाने की सलाह दी. बाद में दिलीप साहब ने विजया चौधरी को फिल्म सट्टा बाजार में बतौर अभिनेत्री काम करने का मौका दिलाया. उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से फिल्मी दुनिया में अपना मुकाम हासिल किया.

जरीना बेगम का जुड़ाव नृत्य कला से था

जरीना बेगम एक नृत्यांगना थी. उनके नृत्य कला से मुंबई की कई कलाकार प्रभावित थी. इस कारण हजारीबाग जद्दन बाई जरीना बेगम के पास आया करती थी.

Posted By : Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें