30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोशल मीडिया पर अब ‘कोविड गुरुकुल’ के जरिए कोरोना से बचाव की जानकारी देंगे ‘डॉक्टर बाबू’, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉन्च किया नया अभियान

अब 'कोविड गुरुकुल' के जरिए देश के 'डॉक्टर बाबू' सोशल मीडिया पर सटीक जानकारी देते नजर आएंगे. सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जागरूकता अभियान के तहत 'कोविड गुरुकुल' को लॉन्च किया है.

नई दिल्ली : देश में कोरोना के तीसरे लहर के आने की आशंका अधिक है और इस महामारी के संक्रमण से लोगों के बचाव के लिए केंद्र सरकार की ओर से अनेक कदम उठाए जाने के साथ ही जागरूकता फैलाने का भी काम किया जा रहा है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए नीम-हकीमी विशेषज्ञों की राय सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होता रहता है, जिसकी वजह से कई लोगों की जान खतरे में पड़ जाती है. लेकिन, अब ‘कोविड गुरुकुल’ के जरिए देश के ‘डॉक्टर बाबू’ सोशल मीडिया पर सटीक जानकारी देते नजर आएंगे. सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जागरूकता अभियान के तहत ‘कोविड गुरुकुल’ को लॉन्च किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, आने वाले दिनों में मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया पर देश के जाने-माने विशेषज्ञों की ओर से दी जाने वाली सलाह का वीडियो जारी किया जाएगा, ताकि लोगों को सोशल मीडिया के जरिए कोरोना से बचाव को लेकर सटीक और तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध कराई जा सके. सूत्र बताते हैं कि सरकार की ओर से यह कदम सोशल मीडया पर वायरल होने वाले तथ्यहीन सामग्रियों पर रोक लगाने और लोगों तक सही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए उठाया गया है. खासकर, व्हाट्सएप के जरिए त्रुटिपूर्ण जानकारी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

बता दें कि पिछले महीने 21 जून को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के जाने-माने गीतकार गुलजार की आवाज वाला वीडियो जारी किया गया था, जिसमें उन्होंने संदेश दिया था, ‘अच्छी सेहत और अच्छी सेहत मुबारक हो आपको, बहुत अच्छा किया जो आपने टीका लगवा लिया, कोविड से बचे रहने का सबसे सुरक्षित सबसे महफूज एक ही तरीका है ये टीका लगवा लेना. अपने दोस्तों को, पड़ोसियों को और अपने परिवार के सदस्यों को भी और टीका यानी वैक्सीन लगवा लीजिए. मास्क पहन लीजिए अच्छा होगा. बात करते हुए थोड़ा फासला रखें. और भी अच्छा है और सबसे अच्छा तो ये होगा कि आप सब कोविड का टीका लगवा लें.’

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया के लिए जारी किए गए करीब 52 सेकंड के वीडियो में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने देश के लोगों को संदेश देते हुए कहा, ‘नमस्ते इंडिया. कोरोना के विषय में भिन्न-भिन्न सोर्सेज से आप तक तरह-तरह की बातें आती रहती हैं.’ उन्होंने कहा कि ऐसे में जरूरत है कि विश्वसनीय सूत्रों से आने वाली इन्फॉर्मेशन पर हम विश्वास करें और उन पर अमल करें.

अग्रवाल ने आगे कहा कि याद रहे कि कोरोना से संबंधित कोविड अप्रोप्रिएट विहेवीयर यानी यूज ऑफ मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग यानी दो गज की दूरी और हैंड हाइजीन पर हम कंटीन्यू बेसिस पर अमल करते रहें. उन्होंने कहा कि जरूरी है कि हम कोविड गुरुकुल से जुड़े रहें और कोरोना को हराने में अपना योगदान देते रहें.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ट्वीट किए गए करीब 2.14 मिनट के वीडियो में कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ वीके पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस एक एमआरएन वायरस है और यह हमेशा म्यूटेंट करके अपना स्वरूप बदलते रहता है. उन्होंने कहा कि वायरस के स्वरूप बदलने के साथ ही इसके संक्रमण का स्वरूप भी बदलता रहता है. डॉ पॉल ने कहा कि डेल्टा वायरस में कोरोना के ऑरिजनल वायरस से कहीं तेजी से संक्रमण फैलाने की क्षमता है.

Also Read: ‘अच्छी जिंदगी और सेहत मुबारक हो आपको, कोविड का टीका लगवा लें’, ‘बीड़ी जलई ले’ लिखने वाले की आवाज सोशल मीडिया पर वायरल

Posted by : Vishwat Sen

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें