22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यास चक्रवात के कहर से पहले बंगाल में सियासी भूचाल, ममता बनर्जी का राहत पैकेज पर सवाल

Yaas Cyclone Update: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में यास चक्रवात के आने से पहले ही सियासी भूचाल आ चुका है. केंद्र सरकार ने यास चक्रवात के संभावित नुकसान को देखते हुए बंगाल के लिए 400 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया है. केंद्र सरकार के राहत पैकेज पर सीएम ममता बनर्जी ने सवाल उठाए हैं.

Yaas Cyclone Update: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में यास चक्रवात के आने से पहले ही सियासी भूचाल आ चुका है. केंद्र सरकार ने यास चक्रवात के संभावित नुकसान को देखते हुए बंगाल के लिए 400 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया है. केंद्र सरकार के राहत पैकेज पर सीएम ममता बनर्जी ने सवाल उठाए हैं. ममता बनर्जी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा को राहत पैकेज में 600-600 करोड़ और पश्चिम बंगाल को 400 करोड़ देने को गलत करार दिया. उन्होंने जिक्र किया है पश्चिम बंगाल दोनों राज्यों (आंध्र प्रदेश और ओडिशा) के मुकाबले बड़ा राज्य है. दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल को दोनों राज्यों के मुकाबले कम राहत पैकेज मिला है.

Also Read: पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर अम्फान के बाद यास का खतरा, 23 से 26 मई के लिए IMD का अलर्ट जारी अम्फान पीड़ितों को भी नहीं मिली मदद: ममता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को यास चक्रवात के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के सीएम और अंडमान-निकोबार के एलजी के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इसी दौरान राज्यों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया गया था. इसी पर ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाए. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का कहना है कि उनके राज्य में पिछले साल अम्फान चक्रवात के कारण काफी तबाही हुई थी. उस समय भी केंद्र सरकार ने हमें मदद का भरोसा दिया था. वहीं, आज तक केंद्र सरकार ने अम्फान पीड़ितों की मदद नहीं की है.

यहां भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट
Undefined
यास चक्रवात के कहर से पहले बंगाल में सियासी भूचाल, ममता बनर्जी का राहत पैकेज पर सवाल 2
4,000 से ज्यादा राहत शिविर में 10 लाख लोग

यास चक्रवात के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार एक्टिव मोड में आ चुकी है. राज्य के आलाधिकारी लगातार एरियल सर्वे कर रहे हैं. दूसरी तरफ विशेष कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. चक्रवात के संभावित खतरे को देखते हुए 4,000 के करीब राहत शिविर भी बनाए गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात से उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, राजधानी कोलकाता, मुर्शिदाबाद समेत 20 जिलो में प्रभाव पड़ने की संभावना है. इसको देखते हुए राज्य सरकार ने बिजली, कम्युनिकेशन को ठीक करने के लिए विशेष टीमों का गठन किया है. इसके अलावा बंगाल के दस लाख लोगों को सुरक्षित निकालकर राहत शिविरों में भी पहुंचाया गया है.

Also Read: चक्रवात यास के कारण ऑक्सीजन और दवाओं की ना हो किल्लत, मीटिंग में अमित शाह ने दिए जरूरी निर्देश स्पेशल अलर्ट पर एनडीआरएफ की कई टीम

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से यास चक्रवात 26 मई को टकराएगा. इसको देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट है. एनडीआरएफ की टीमों को भी स्पेशल अलर्ट पर रखा गया है. दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक यास चक्रवात के कारण 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा तेज हवाएं चलेंगी. यास चक्रवात के कारण उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिमी मेदिनीपुर, हुगली, हावड़ा और झाड़ग्राम में काफी नुकसान पहुंचने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें