29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nalanda University Admission 2021: नालंदा विश्वविद्यालय में आवेदन प्रक्रिया शुरू, इच्छुक और योग्य छात्र ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई nalandauniv.edu.in

Nalanda University Admission 2021: नालंदा विश्वविद्यालय ने पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य छात्र प्रवेश प्रक्रिया के लिए nalandauniv.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Nalanda University Admission 2021: नालंदा विश्वविद्यालय ने पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य छात्र प्रवेश प्रक्रिया के लिए nalandauniv.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कैसे ले सकते हैं प्रवेश

प्रवेश के लिए पूरी आवेदन प्रक्रिया पेपरलेस और ऑनलाइन है। आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरना होगा और उद्देश्य के विवरण (एसओपी) और एक स्व-परिचयात्मक नोट के साथ जमा करना होगा. विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रवेश दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी आवेदकों को अंग्रेजी भाषा में उच्च स्तर की योग्यता प्रदर्शित करने की आवश्यकता है, क्योंकि सभी पाठ्यक्रम अंग्रेजी में आयोजित किए जाएंगे। TOEFL, IELTS, TOEIC, PTE, STEP के अंग्रेजी भाषा परीक्षण स्कोर स्वीकार किए जाते हैं.

एप्लिकेशन प्रोसेस

उम्मीदवार सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ सही प्रकार से भरा हुआ आवेदन पत्र और एसओपी प्रवेश 2021के लिए@ nalandauniv.edu.in पर जमा करें. कैंडिडेट्स को आवेदन पत्र जमा करने के साथ 500 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. एक बार आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद, ट्रांजेक्शन आईडी या ट्रांसफर डिटेल्स एडमिशन कार्यालय में जमा करनी होगी. उम्मीदवार को सूचित कार्यक्रम के अनुसार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से साक्षात्कार में उपस्थित होना होगा. वहीं अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र और एक स्टेटमेंट ऑफ पर्पस (SoP)foreignstudents@nalandauniv.edu.inपर भेजना होगा. इसके साथ ही उम्मीदवार को $8 का आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा.

भारतीय, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए परास्नातक कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड

उम्मीदवार को स्नातक डिग्री में कम से कम 55 प्रतिशत अंक या 2.2/4.0 जीपीए या समकक्ष ग्रेड प्वाइंट औसत (जीपीए) प्राप्त करना चाहिए.

उम्मीदवारों को एक स्व-परिचय / जैव-नोट विवरण प्रस्तुत करना चाहिए (250 शब्दों से अधिक नहीं)

उम्मीदवारों को निम्नलिखित पर एक उद्देश्य का विवरण (एसओपी) जमा करना होगा:

आप नालंदा विश्वविद्यालय (100 शब्द) में अध्ययन क्यों करना चाहते हैं और कार्यक्रम चुनने के कारण (300-500 शब्द)

गैर-अंग्रेजी भाषी देशों से आने वाले छात्रों के लिए अंग्रेजी दक्षता का प्रमाण आवश्यक है

Posted By: Shaurya Punj

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें