30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News : गुमला जिले के इन 5 प्रखंडों में बनेंगे कोल्ड स्टोरेज, 1.62 करोड़ रूपये खर्च होने का है अनुमान

योजना के तहत गुमला जिले के रायडीह, घाघरा प्रखंड के शिवराजपुर, बिशुनपुर प्रखंड के बनारी व जोरी एवं सदर प्रखंड गुमला के टोटो में कोल्ड रूम बनाया जायेगा. कोल्ड रूम बनाने के लिए उपायुक्त द्वारा जिला सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार से प्रस्ताव देने का निर्देश दिया गया था.

Jharkhand News, Gumla News, Cold Storage Project In Gumla गुमला : गुमला जिला में सब्जी एवं फल का उत्पादन करनेवाले किसानों के लिए जिले के पांच जगहों पर कोल्ड रूम बनाने की योजना है. यह योजना उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा की पहल पर बनायी गयी है.

योजना के तहत गुमला जिले के रायडीह, घाघरा प्रखंड के शिवराजपुर, बिशुनपुर प्रखंड के बनारी व जोरी एवं सदर प्रखंड गुमला के टोटो में कोल्ड रूम बनाया जायेगा. कोल्ड रूम बनाने के लिए उपायुक्त द्वारा जिला सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार से प्रस्ताव देने का निर्देश दिया गया था.

उपायुक्त के निर्देश के आलोक में जिला सहकारिता पदाधिकारी ने जिले भर में सात जगहों पर कोल्ड रूम बनाने का प्रस्ताव बना कर उपायुक्त को सौंपा. जिसमें रायडीह, घाघरा प्रखंड के शिवराजपुर, बिशुनपुर प्रखंड के बनारी व जोरी, सदर प्रखंड गुमला के टोटो सहित सिसई व भरनो प्रखंड शामिल हैं.

इसमें सिसई व भरनो प्रखंड को छोड़ कर बाकी के प्रखंडों में कोल्ड रूम बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है. संभावना है कि इसी माह में कोल्ड रूम बनाने का कार्य शुरू हो जायेगा और कार्य शुरू होने के बाद लगभग दो माह के अंदर कोल्ड रूम का निर्माण पूरा कर लिया जायेगा.

कोल्ड रूम बनाने में खर्च होंगे 1.62 करोड़

प्रत्येक कोल्ड रूम 30-30 मीट्रिक टन का बनेगा. एक कोल्ड रूम को बनाने में 32 लाख 43 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे. पांचों चयनित जगहों पर कोल्ड रूम बनाने में कुल एक करोड़ 62 लाख 15 हजार रुपये खर्च किये जायेंगे.

बतातें चले कि जिले के पालकोट व घाघरा प्रखंड में पहले से ही एक-एक कोल्ड रूम बना हुआ है. परंतु अब तक उक्त कोल्ड रूम का उपयोग शुरू नहीं हुआ है. इसी प्रकार झारखंड सरकार की योजना के तहत बसिया प्रखंड में भी पहले से ही एक कोल्ड रूम बनाने की योजना है. परंतु वहां कोल्ड रूम बनाने की योजना का प्रस्ताव अब तक फाइलों में ही सिमटा हुआ है.

80 हजार किसान सब्जी, फल व फूल की खेती करते हैं

जिला उद्यान्न विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले भर के लगभग 80 हजार किसान ऐसे हैं, जो सालों भर विभिन्न प्रकार की सब्जियों, फल व फूलों की खेती करते हैं. परंतु किसानों के ये उत्पादन कच्चा होने एवं समय पर बाजार में बिक्री नहीं होने के कारण सड़ कर खराब होने की संभावना बनी रहती है. जिससे किसानों को सीधे तौर पर नुकसान होता है. परंतु कोल्ड रूम बनने के बाद किसान अपने इन उत्पादनों को कोल्ड रूम में रख सकते हैं. गुमला जिले के इन 5 प्रखंडों में बनेंगे कोल्ड स्टोरेज बनने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

जहां सब्जियां, फल व फूल लगभग एक सप्ताह तक खराब नहीं होंगे और किसान उसे बाजार में बिक्री कर आर्थिक नुकसान से बच सकेंगे. जिससे सब्जी उत्पादन को लेकर किसानों की आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी. वहीं किसानों के अलावा छोटे व्यापारी भी कोल्ड रूम से लाभान्वित होंगे.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें