28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mera Ration App: अब देश में कहीं से भी ले सकते हैं राशन, सरकार ने लॉन्च किया यह ऐप, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधा

One Nation, One Ration Card, Mera Ration App, Ration on Mobile: भारत सरकार (Government of India) ने राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए मेरा राशन (Mera Ration) ऐप (Mobile App) लॉन्च किया है. सरकार ने इस ऐप को वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये राशन पाने वाले लोगों को अब मोबाईल पर ही राशन वितरण संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी.

One Nation, One Ration Card, Mera Ration App, Ration on Mobile: भारत सरकार (Government of India) ने राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए मेरा राशन (Mera Ration) ऐप (Mobile App) लॉन्च किया है. सरकार ने इस ऐप को वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये राशन पाने वाले लोगों को अब मोबाईल पर ही राशन वितरण (Ration on Mobile) संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी. मेरा राशन एप ऐसे मजदूरों के लिए और भी खास सौगात है जो काम के सिलसिले में एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं.

मेरा राशन (Mera Ration App) एप को खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए राशनकार्ड होल्डर्स को ढेर सारी सुविधाएं देने की कोशिश की गई है. यह ऐप अभी सिर्फ हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, हालांकि जल्द ही इसे अन्य 14 भाषाओं में उपलब्ध करा दिया जाएगा.

वहीं, इस ऐप को लेकर खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि, 2019 में इस सिस्टम की शुरुआत 4 राज्यों के साथ की गई थी. लेकिन 2020 के आखिर में इसे 32 राज्यों और क्रेंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध करा दिया गया है.

हर जानकारी होगी उपलब्ध: मेरा राशन (Mera Ration) मोबाइल ऐप के जरिए राशनकार्ड होल्डर्स को काफी सुविधा होगी. कार्ड होल्डर्स अगर अपना ठिकाना बदलते है तब भी अपने मोबाील ऐप से राशन की पूरी जानकारी उनको मिलती रहेगी. सरकारी आंकड़े बताते है कि देशभर में फिलहाल 69 करोड़ लोग इसका फायदा उठा रहे हैं.

मेरा राशन (Mera Ration) ऐप के फायदे

  • कार्ड होल्डर्स मिलने वाले अनाज की जानकारी खुद ले सकेंगे.

  • सभी को आसानी से उपलब्ध होगा राशन.

  • प्रवासी लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा.

  • इस ऐप से राशन दुकान की सटीक जानकारी मिलेगी.

  • राशन कार्ड होल्डर्स अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं.

  • राशन लेने से संबंधित मिलगी जानकारी

कैसे काम करता है मेरा राशन एप: कोई भी एंड्रॉयड फोन यूजर्स मेरा राशन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद कार्ड होल्डर्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इसपर लॉगिन करें. ऐप लॉगिन हो जाने के बाद आप देश के किसी भी हिस्से में राशन ले सकते हैं. सबसे बड़ी बात कि, इस ऐप से यह भी जानकारी मिलेगी की कब-कब और किस दुकान से राशन लिया है.

Also Read: बैंक हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, शाखाओं में लटके हैं ताले, जानिए कितना हुआ नुकसान

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें