29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News : नहीं रहे पलामू के आखिरी स्वतंत्रता सेनानी नीलकंठ सहाय, 20 साल की उम्र में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में पहली बार गये थे जेल

Jharkhand News, Ranchi News, रांची न्यूज : 20 साल की उम्र में 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में पहली बार जेल जाने वाले पलामू के आखिरी स्वतंत्रता सेनानी अब हमारे बीच नहीं रहें. 99 वर्ष की उम्र में नीलकंठ सहाय का देहांत हो गया. श्री सहाय राष्ट्रपति सम्मान से भी सम्मानित हो चुके थे.

Jharkhand News, Ranchi News, रांची न्यूज : झारखंड स्थित पलामू के आखिरी स्वतंत्रता सेनानी नीलकंठ सहाय (99 वर्ष) का गुरुवार (11 मार्च, 2021) को निधन हो गया. पलामू के छह मुहाने के पास स्थित अपने आवा पर श्री सहाय ने अंतिम सांस ली. श्री सहाय पिछले एक सप्ताह से बीमार थे. डीसी शशि रंजन तथा एसपी संजीव कुमार ने श्री सहाय के आवास में अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी अजय सिंह बड़ाईक भी मौजूद थे.

20 साल की उम्र में 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में पहली बार जेल जाने वाले पलामू के आखिरी स्वतंत्रता सेनानी अब हमारे बीच नहीं रहें. 99 वर्ष की उम्र में नीलकंठ सहाय का देहांत हो गया. श्री सहाय राष्ट्रपति सम्मान से भी सम्मानित हो चुके थे.

इस मौके पर डीसी शशि रंजन ने कहा कि नीलकंठ सहाय ख्याति प्राप्त तथा बहुत ही सक्रिय स्वतंत्रता सेनानी थे. उनके निधन से आज पूरा पलामू मर्माहत है. इस दुख की घड़ी में जिला प्रशासन परिवार के साथ है.

Also Read: झारखंड कृषि ऋण माफी योजना का लाभ किसानों को कैसे मिले, पलामू में निकली जागरूकता रथ से मिलेगी पूरी जानकारी

बता दें कि पलामू के आखिरी स्वतंत्रता सेनानी नीलकंठ सहाय का जन्म 22 दिसंबर, 1922 को डालटनगंज के अमलाटोली में हुआ था. उनके पुत्र अमित सहाय ने बताया कि पिताजी की तबीयत पिछले एक सप्ताह से खराब थी. उन्होंने गुरुवार को दिन के करीब एक बजे आखिरी सांस ली.

नीलकंठ सहाय स्वतंत्रता आंदोलन में काफी सक्रिय थे. 20 साल की उम्र में सन 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के वक्त रांची में गिरफ्तार हुए थे. वर्ष 2012 में उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के द्वारा 90 साल की उम्र में सम्मानित भी किया गया था.

Posted By : Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें