28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Badal Patralekh Interview : अनाज भंडारण की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल अपनायेगा झारखंड : कृषि मंत्री बादल पत्रलेख

राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि झारखंड में अनाज भंडारण की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल अपनाया जायेगा. आवश्यकता के अनुसार धान अधिप्राप्ति केंद्रों की संख्या बढ़ायी जायेगी. श्री पत्रलेख रविवार की रात प्रभात खबर कार्यालय में बातचीत कर रहे थे.

Badal Patralekh latest news, Dhanbad news धनबाद : राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि झारखंड में अनाज भंडारण की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल अपनाया जायेगा. आवश्यकता के अनुसार धान अधिप्राप्ति केंद्रों की संख्या बढ़ायी जायेगी. श्री पत्रलेख रविवार की रात प्रभात खबर कार्यालय में बातचीत कर रहे थे.

उन्होंने कहा : शिकायत मिली है कि धनबाद सहित राज्य के कई जिलों में 15 जनवरी से धान अधिप्राप्ति केंद्र किसानों से धान नहीं ले रहे हैं. जिन किसानों ने अपना धान अधिप्राप्ति केंद्र में दे दिया है, उन्हें भुगतान नहीं मिल रहा है. इसके लिए खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव से बात की गयी है. साथ ही हाइ लेवल कमेटी बनायी गयी है, जो इस पर कार्य करेगी और जल्द ही किसानों की समस्या का समाधान होगा.

राज्य में इस बार धान की अच्छी पैदावार हुई है, लेकिन अभी तक लक्ष्य की तुलना में धान की अधिप्राप्ति कम हुई है.

श्री पत्रलेख ने कहा : राज्य में अनाज भंडारण की समस्या के निदान को लेकर सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है. भंडारण की समस्या को दूर करने के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल को पहले राज्य के चार-पांच जिलों में उतारा जायेगा.

इसके तहत खेत में फसल की कटाई के बाद उसके भंडारण तक के लिए व्यवस्था की जायेगी. इसके लिए वृहद भंडारण केंद्र बनाने की योजना है. मंत्री ने कहा : राज्य के किसानों को उन्नत खेती के लिए अच्छी किस्म के बीज मुहैया करने की दिशा में भी सरकार काम कर रही है. इसके लिए विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों की सलाह पर आवश्यक कदम उठाया जायेगा. झारखंड की मिट्टी के अनुसार हाई ब्रिड व पारंपरिक बीज का उत्पादन किया जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें