25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या आपको भी WhatsApp पर आते हैं हजारों में कमाई के ऑफर? तो पढ़ें ये खबर, जानें बेहद जरूरी बात

WhatsApp इन दिनों जिंदगी को जितना आसान बना रहा है उतना ही खतरनाक भी हो सकता है. लोन हो या नौकरी के ऑफर, या फिर प्रतिदिन हजारों में कमाई के ऑफर वाले मैसेज अक्सर वाट्सएप पर आते रहते हैं. जिनसे सावधान रहने की जरूरत है.

WhatsApp इन दिनों जिंदगी को जितना आसान बना रहा है उतना ही खतरनाक भी हो सकता है. लोन हो या नौकरी के ऑफर, या फिर प्रतिदिन हजारों में कमाई के ऑफर वाले मैसेज अक्सर वाट्सएप पर आते रहते हैं. जिनसे सावधान रहने की जरूरत है. साइबर ठगी के लिए आये दिन नये-नये तरीके अख्तियार किये जा रहा है.

बिहार में नये मामलों के अनुसार साइबर अपराधी लोगों के नंबर का डेटा चुरा ले रहे हैं. इसके बाद लोगों को वाट्सएप के माध्यम से फर्जी नौकरी का ऑफर दिया जा रहा है. पुलिस विभाग के आर्थिक अपराध इकाई (इओयू) की ओर से इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

तो मिनट में बैंक खाते से पैसे हो जाएंगे गायब 

साइबर सेल में लगातार आ रही इस तरह की शिकायतों के बाद इओयू ने लोगों को जागरूक करने के लिए एक गाइड लाइन भी जारी की है. आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी जेएस गंगवार के निर्देशन में जारी गाइड लाइन में बताया गया है कि नौकरी के नाम पर वाट्सएप पर एक फेक लिंक भेजा जाता है. इसमें बाद जॉब की जानकारी के लिए उस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है.

आगे जैसे ही कोई व्यक्ति फेक लिंक को खोलता है, तो उसके मोबाइल से कनेक्ट बैंक जानकारी, गोपनीय पासवर्ड आदि की सूचनाएं हैक कर ली जाती है. इसके बाद बैंक खाता से पैसे की निकासी होती है. इओयू ने बताया कि लोगों को प्रतिदिन दस से 30 मिनट तक काम ऑफर देकर प्रतिदिन 200 से 3000 रुपये प्रतिदिन कमाई का ऑफर देकर फंसाया जा रहा है.

Posted By: Utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें