24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Report : बिहार, झारखंड समेत देश के कई राज्य शीत लहर की चपेट में, माउंट आबू में जमी बर्फ, रांची के कांके में पारा शून्य के करीब

Weather Report, Bihar, Jharkhand, cold wave, Mount Abu, Temperature, Ranchi's Kanke near zero : देशभर में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. न्यूनतम तापमान लगातार गिरता जा रहा है. दिल्ली का तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. जबकि राजस्थान के माउंट आबू में लगातार 6ठे दिन बर्फ जमी रही. मौसम विभाग के अनुसार बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.

Weather Report : देशभर में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. न्यूनतम तापमान लगातार गिरता जा रहा है. दिल्ली का तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. जबकि राजस्थान के माउंट आबू में लगातार 6ठे दिन बर्फ जमी रही. मौसम विभाग के अनुसार बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.

आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत में अगले सप्ताह भी रात का तापमान सामान्य से कम बना रहेगा. मौसम विभाग ने 17-24 दिसंबर और 24-30 दिसंबर के पूर्वानुमान को लेकर कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य एवं पूर्वी भारत के अधिकतर भागों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रह सकता है.

कांके के आगे जम्मू व शिमला भी फेल

पश्चिम से चलने वाली ठंडी हवा का असर झारखंड की राजधानी रांची पर दिखने लगा है. राजधानी रांची के आस-पास के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आलम ये रहा कि रांची के कांके का तापमान जम्मू और शिमला से भी कम हो गया है. शनिवार को जम्मू का तापमान 4.4 डिग्री रहा, तो कांके का तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय में रांची का तापमान बढ़ सकता है.

पूरा बिहार कोल्ड वेब की चपेट में

पूरे बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पूरा प्रदेश कोल्ड वेब की चपेट में आ गया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में ठंड और बढ़ सकती है. इसका कारण बताया जा रहा है कि देश के उत्तरी भाग में लगातार बर्फबारी हो रही है और ठंडी हवा चलने के कारण पारा लगातार गिरता जा रहा है.

देश के सबसे ज्यादा ठंडे 40 शहरों में मध्य प्रदेश के 5 शहर

देश के सबसे ज्यादा ठंडे 40 शहरों में मध्य प्रदेश के 5 शहर शामिल हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. भोपाल में रात का तापमान 6.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.4 डिग्री कम रहा. मध्य प्रदेश के जबलपुर, सागर और गुना जिलों में शीतलहर चली, धार और राजगढ़ जिलों में कोल्ड डे रहा.

श्रीनगर में पारा शून्य से नीचे

श्रीनगर में शनिवार की रात इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और शहर में पारा लगातार शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. घाटी में सोमवार से ‘चिल्लई-कलां’ शुरू हो रहा है. यह 40 दिन की अवधि होती है और इस दौरान तापमान में अधिकतम गिरावट आती है और बर्फ गिरने की संभावना काफी होती है. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम में पारा शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकिगुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि इस महीने के अंत तक बड़ी बर्फबारी का पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि सोमवार और मंगलवार को कश्मीर के दूरदराज इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश भी पारा शून्य से नीचे

हिमाचल प्रदेश के केलांग, कल्पा, मनाली, सोलन, चंबा और मंडी में बीते 24 घंटे के दौरान तापमान शून्य से नीचे चला गया है. शिमला मौसम केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय बहुल लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केन्द्र केलांग शून्य से 12. 1 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है. उन्होंने कहा कि किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है. वहीं मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. सिंह ने बताया कि सोलन में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम, मंडी में शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस कम और चंबा में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया है. शिमला में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, पंजाब और हरियाणा भी शनिवार को शीतलहर की चपेट में रहे और आदमपुर क्षेत्र में पारा शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे तक लुढ़क गया.

पंजाब में शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान

चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है. विभाग के अनुसार पंजाब में शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा. वहीं अमृतसर का न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फरीदकोट, पठानकोट, बठिंडा, लुधियाना, पटियाला और गुरदासपुर का न्यूनतम तापमान क्रमश: 1.0, 2.2, 2.6, 2.8, 4 और 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा. पड़ोसी राज्य हरियाणा में अंबाला का न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार और करनाल का न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.8 और 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा. नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.2, 3.8, 3.9 और 4.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान में अभी शीतलहर से राहत नहीं

राजस्थान के कई हिस्सों में भी लोग शनिवार को ठंड से ठिठुरते रहे. माउंट आबू में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम व चुरू में शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।. मौसम विभाग ने अभी कई दिन राज्य में शीतलहर जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है. विभाग ने बताया कि मैदानी इलाकों में चुरू में यह शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. इसके अलावा भीलवाड़ा में यह 1.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 2.5 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 3.0 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 3.5 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 4.2 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 4.5 डिग्री सेल्सियस व कोटा में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य में कई जगह दिन का अधिकतम तापमान भी 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. राजधानी जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा हालांकि शनिवार सुबह से राजधानी में अच्छी धूप खिली रही. मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, जैसलमेर, सीकर व झुंझुनू जिले में आगामी चौबीस घंटे में शीतलहर चलने की संभावना है.

posted by – arbind kumar mishra

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें