24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Smart city in jharkhand : नये साल में रांचीवासियों को दो और राज्य के छात्रों को मिलेगा इस योजना का लाभ

स्मार्ट सिटी में 52 प्लॉट के लिए लगेगी बोली

रांची : धुर्वा में निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी में जमीन की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. कुल 52 प्लॉट के लिए बोली लगायी जायेगी. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की वेबसाइट www.rsccl.in और eauction.rsccl.in के माध्यम से प्लॉट्स, उसकी श्रेणी, प्लॉट्स का साइज, प्लॉट्स का बेस रेट, इ-नीलामी में भाग लेनेवाली कंपनियों के लिए जरूरी कागजात, कंपनियों या संबंधित संस्थानों का अनुभव, शर्त, अर्हता आदि सार्वजनिक कर दी गयी है.

स्मार्ट सिटी द्वारा जारी कुल 52 प्लॉट्स के लिए 24 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच निवेशक अर्हता, अनुभव, इएमडी, निबंधन शुल्क आदि वेबसाइट पर जमा की जा सकती है. कागजात के सत्यापन के बाद अर्हता पूरा करनेवाले संस्थानों को इ-नीलामी की तिथि के बारे में सूचित किया जायेगा.

सचिव ने बड़े संस्थानों से नीलामी में हिस्सा लेने का किया आग्रह : नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक विनय चौबे ने देश की नामचीन कंपनियों के प्रतिनिधियों को पत्र लिख इ-नीलामी और प्री-बीड मीटिंग में शामिल होने का आग्रह किया है. उन्होंने कंपनियों को आश्वस्त किया है कि नये शहर में सरकार द्वारा विश्वस्तरीय नागरिक सुविधाएं और आधारभूत संरचना उपलब्ध करायी जा रही है.

आवासीय, कॉमर्शियल, संस्थागत, शैक्षणिक, होटल, स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में काम करनेवाली कंपनियों के प्रतिनिधि प्री-बीड का हिस्सा बन सकते हैं.

निवेशक 24 दिसंबर से 12 जनवरी तक अर्हता, अनुभव, इएमडी और निबंधन शुल्क जमा कर सकते हैं
आज शाम चार बजे से आॅनलाइन प्री-बिड मीटिंग

18 दिसंबर की शाम चार बजे से निवेशकों के लिए ऑनलाइन प्री-बिड मीटिंग रखी गयी है. गूगल मीट के माध्यम से लोग मीटिंग में शामिल हो कर सवाल और सुझाव रख सकते हैं. गूगल मीट का लिंक meet.google.com/asy-jebr-jjt जारी किया है.

नये साल में निकलेगा एलिवेटेड रोड का टेंडर

रातू रोड में एलिवेटेड रोड का टेंडर नये साल (जनवरी या फरवरी 2021) में निकाला जायेगा. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने राज्य सरकार को इससे संबंधित जानकारी दी है. इसके बाद प्रस्तावित एलिवेटेड रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

एलिवेटेड रोड के लिए कुल 135 डिसमिल निजी जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. इसके लिए 23 करोड़ रुपये मुआवजा के रूप में भुगतान किया जायेगा. रातू रोड में एलिवेटेड रोड निर्माण योजना को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहले ही मंजूरी दे चुके हैं. हरमू फ्लाइओवर के निर्माण पर राजभवन की आपत्ति के बाद नगर विकास विभाग ने केवल एलिवेटेड रोड के लिए मुख्यमंत्री से स्वीकृति मांगी थी.

केंद्र सरकार देगी 500 करोड़ :

केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वर्ष 2017 में रातू रोड में फोरलेन फ्लाइओवर बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा थी. लेकिन, जमीन की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने यहां थ्री-लेन फ्लाइओवर (एलिवेटेड रोड) बनाने का आग्रह किया. वर्ष 2018 में तत्कालीन सरकार की पहल के बाद केंद्र सरकार ने इस पर सहमति दी थी.

इसके बाद योजना के लिए 212.48 करोड़ रुपये का डीपीआर बनाया गया. उल्लेखनीय है कि रातू एलिवेटेड रोड के लिए सरकार के पास 90 फीसदी से अधिक जमीन उपलब्ध है. बावजूद इसके अब तक योजना धरातल पर नहीं उतर सकी है.

पिस्का मोड़ से कचहरी तक बनना है एलिवेटेड रोड :

एलिवेटेड रोड पिस्का मोड़ चौक से रातू रोड (न्यू मार्केट) होते हुए कचहरी तक बनाया जाना है. इसे मौजूदा रातू रोड के ठीक ऊपर फ्लाइओवर की तरह बनाया जायेगा. जगह-जगह कई पिलर खड़े किये जायेंगे, जिसके ऊपर एलिवेटेड रोड होगा. पूर्व में तैयार किये गये डीपीआर के मुताबिक, एलिवेटेड रोड करीब 12 मीटर चौड़ा होगा. इसकी लंबाई 3.5 किमी होगी. पिस्का मोड़ पर एनएच 23 व 75 दोनों एलिवेटेड रोड से जुड़ेंगे. पिस्का मोड़ व कचहरी के पास जंक्शन बनेगा.

Posted by : Sameer oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें