25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नरेंद्र सिंह तोमर ने बताये नये कृषि कानून के फायदे, कहा- किसानों को समृद्ध बनाने को सरकार कर रही चौतरफा प्रयास

narendra singh tomar ne bataye naye krishi kaanoon ke fayde, kaha- kisanon ko samriddh banaane ko sarakaar kar rahi chautarafa prayas : नयी दिल्ली : कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा कि किसानों और कृषि क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए सरकार चौतरफा प्रयास कर रही है. सरकार आधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिये भी किसानों को फायदा पहुंचा रही है.

नयी दिल्ली : कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा कि किसानों और कृषि क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए सरकार चौतरफा प्रयास कर रही है. सरकार आधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिये भी किसानों को फायदा पहुंचा रही है.

नये कृषि कानून के फायदे बताते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों और कृषि क्षेत्र को समृद्ध बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं, जिनका लाभ किसानों को मिलना शुरू भी हो गया है. उन्होने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि किसानों की माली हालत सुधरे. कृषि क्षेत्र फायदे में आये और नयी पीढ़ी खेती की ओर आकर्षित हो.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास किसानों का बड़ा डाटा बैंक होगा. इससे मिट्टी की जांच, बाढ़ की चेतावनी, सेटेलाइट की तस्वीरों से लेकर जमीन के राजस्व रिकॉर्ड जैसी सूचनाएं किसानों को घर बैठे मिलेगी.

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में बीते कुछ समय में कई नये आयाम जुड़े हैं. प्रधानमंत्री जी ने इस क्षेत्र को प्राथमिकता पर रखा है. गांव-गरीब-किसानों का राज्यों के साथ मिलकर विकास प्रमुख लक्ष्य है, जिसे पाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं.

मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारे गांव व कृषि क्षेत्र वर्षों से देश की ताकत रहे हैं, जिन्हें और मजबूत करने पर सरकार पूरी तरह ध्यान दे रही है. आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत एक लाख करोड़ रुपये के कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड की ऐतिहासिक शुरूआत हो चुकी है.

साथ ही कहा कि कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का उपयोग गांवों में कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में किया जायेगा. कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउस, साइलो, ग्रेडिंग और पैकेजिंग यूनिट्स लगाने के लिए लोन दिया जायेगा.

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में किसानों को 24 घंटे में एसडीएम की कार्रवाई के बाद दिल्ली की कंपनी को उच्चतम बाजार मूल्य पर धान खरीद करने के आदेश दिये जाने पर कहा कि नये कृषि कानूनों का लाभ अब किसानों को होने लगा है. साथ ही कहा कि मात्र 24 घंटे में किसानों को न्याय मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें