30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

School Reopen Date : हरियाणा में 14 दिसंबर से खुल रहें हैं स्कूल, पढ़ें आपके राज्य में क्या है सरकार का फैसला

हरियाणा में 14 दिसंबर से प्राइवेट और सरकारी स्कूल दोबारा खुल रहे हैं. स्कूल सिर्फ 10 वीं से 12वीं के छात्रों के लिए खोला जा रहा है. इनकी क्लास 10 बजे सुबह से लेकर दोपहर 1 बजे तक होगी. 9 वीं और 11 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 21 दिसंबर से स्कूल खुलेगा.

हरियाणा में 14 दिसंबर से प्राइवेट और सरकारी स्कूल दोबारा खुल रहे हैं. स्कूल सिर्फ 10 वीं से 12वीं के छात्रों के लिए खोला जा रहा है. इनकी क्लास 10 बजे सुबह से लेकर दोपहर 1 बजे तक होगी. 9 वीं और 11 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 21 दिसंबर से स्कूल खुलेगा. सभी विद्यार्थियों के लिए कोरोना की जांच अहम होगी और इसकी रिपोर्ट लेकर ही क्लास में आने की इजाजत होगी.

सरकार ने स्पष्ट संदेश दे दिया है कि क्लास आने के लिए रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए. डॉक्टर की रिपोर्ट के साथ- साथ माता पिता की इजाजत भी जरूरी होगी. स्कूल में सभी जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. छात्रों के लिए बैठने की सुविधा में भी बदलाव किया गया है.

Also Read: पाकिस्तान की चार चौकियां तबाह, चार जवानों की मौत- सीजफायर उल्लंघन का भारत ने दिया करारा जवाब

साथ ही स्कूल में मास्क पहनने भी अनिवार्य रखा गया है. विद्यार्थियों और छात्रों के तापमान की रोजाना जांच होगी. सामान्य से ज्यादा तापमान होने पर स्कूल में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी. कई राज्यों में पहले भी स्कूल खोलने का फैसला लिया गया, रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर बच्चे अभी भी स्कूल नहीं आ रहे हैं कारण है कि माता पिता अभी बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं. हरियाणा में अबतक के कोरोना आंकड़े पर नजर डालें तो 2,48079 केस सामने आये हैं. इनमें से 233696 मरीज अब तक रिकवर कर चुके हैं. राज्‍य में अब तक कोरोना से 2650 लोगों की मौत हुई है. अभी 11,733 मामले सक्रिय है.

बिहार – झारखंड का क्या है हाल

नये साल में कई राज्यों की सरकार स्कूल खोलने पर विचार कर सकती है खबर है कि नये साल में बिहार में स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है. कई छात्रों को कोरोना महामारी की वजह से प्रमोट करने का भी फैसला लिया जा सकता है. बिहार – झारखंड में स्कूल खोलने का अभी फैसला नहीं लिया गया है. दोनों ही राज्य की सरकारों ने स्पष्ट किया है कि अभी ऑनलाइन क्लास जारी रहेगा. समय आने पर इस पर फैसला लिया जायेगा.

Also Read: India vs England series 2021- इंग्लैंड टीम भारत दौरे पर आयेगी- टेस्ट,टी 20 और वनडे का पूरा खेल कब कहां होगा पढ़ें

दिल्ली सरकार भी रिस्क लेना नहीं चाहती

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्पष्ट कर दिया था कि जबतक दिल्ली में कोरोना के आंकड़े कम नहीं होते. खतरा कम नहीं होता तबतक स्कूल खोलने पर विचार नहीं किया जायेगा. असम में नये साल से खुल सकते हैं स्कूल. सरकार ने एक जनवरी से स्कूल खोलने का फैसला लिया है .

असम : अंतिम वर्ष के छात्रों और 10 से 12 वीं कक्षा के आवासीय छात्रों के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रावासों को भी 15 दिसंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन सीमित क्षमता के साथ…नर्सरी से कक्षा 6 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से खोलने के लिए SOP जल्द ही सरकार की ओर से जारी किया जाएगा.

जम्मू और कश्मीर: नए दिशा-निर्देशके अनुसार, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें