30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIRAL VIDEO: 10 सेकेंड में ध्वस्त हो गई 144 मंजिला इमारत, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

144 Floors Building Demolished Video, Guinness World Record: यूएई के अबू धाबी में जहां 144 मंजिला टावर को महज 10 सेकेंड में गिरा दिया गया. सबसे कम समय में 144 मंजिला टावर को गिराने के बाद यह घटना 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में शामिल हो गई. इससे पहले इतनी ऊंची इमारत इससे कम समय में कभी नहीं गिरायी गयी थी.

144 Floors Building Demolished Video, Guinness World Record: यूएई के अबू धाबी में जहां 144 मंजिला टावर को महज 10 सेकेंड में गिरा दिया गया. सबसे कम समय में 144 मंजिला टावर को गिराने के बाद यह घटना ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में शामिल हो गई. इससे पहले इतनी ऊंची इमारत इससे कम समय में कभी नहीं गिरायी गयी थी.

तकनीक का कमाल

यह तकनीक का ही कमाल है कि किसी इमारत को बनने में जहां सालों लग जाते हैं, वहीं उसे नेस्तानाबूद करने में महज चंद सेकेंड लगते हैं. यूएई के अबू धाबी में मीना प्लाजा के 144 मंजिला टावर के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. इमारत के गिरने का वीडियो लोगों को हैरान कर रहा है.

https://www.facebook.com/GuinnessWorldRecords/videos/399280634733496/

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

इस चौंकाने वाले वीडियो को ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के फेसबुक पेज से 8 दिसंबर को शेयर किया गया. खबर लिखे जाने तक इसपर 10 हजार से ज्यादा रिएक्शंस और 650 से ज्यादा कमेंट्स आ चुके हैं. 144 मंजिलों वाली इस इमारत ने जमींदोज होने के बाद अपना नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में सबसे कम समय में ध्वस्त होने के लिए दर्ज करा लिया. इस इमारत की ऊंचाई 165.032 मीटर (541.44 फीट) थी.

Also Read: Facebook ला रहा मिनी सोशल नेटवर्क, आस-पास से जान-पहचान बनाने में करेगा आपकी मदद

915 किलो विस्फोटक, 3000 से ज्यादा डेटोनेटर लगे

165 मीटर ऊंचे इस टावर को नियंत्रित डायनामाइट लगाकर जमींदोज कर दिया गया, जो मीना प्लाजा का हिस्सा थी. रिपोर्ट के मुताबिक, इमारत को गिराने के लिए 915 किलोग्राम विस्फोटक को 3000 से ज्यादा डेटोनेटर के जरिये एक्टिव किया गया, जिसके बाद पलभर में ही इमारत का नामोनिशान मिट गया.

इमारत के ध्वस्त होने की घोषणा

27 नवंबर 2020 को संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में मोडन प्रॉपर्टीज (यूएई) ने इसे खरीद लिया था. इमारत के ध्वस्त होने की घोषणा अबू धाबी मीडिया कार्यालय और अबू धाबी के नगरपालिका नियामक, नगरपालिका और परिवहन विभाग (DMT) द्वारा विस्फोट के तुरंत बाद की गई.

आसपास का बाजार कर दिया गया था बंद

इमारत को गिराये जाने से पहले बंदरगाह क्षेत्र में दुकानों और बाजार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था. मोडन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिल ऑरेगन ने स्थानीय मीडिया गल्फ न्यूज को बताया कि फिलहाल इमारत को गिराये जाने के बाद उस जगह का निरीक्षण किया जा रहा है. इसी के आधार पर आगे चलकर कोई निर्माण होगा.

Also Read: Facebook Messenger के साथ मर्ज हुआ Instagram DM, मजेदार हुआ चैट एक्सपीरिएंस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें