22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

irctc railway ticket booking रेलवे टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, दलालों पर कसेगा शिकंजा, यात्रियों को मिलेगी राहत

रेलवे टिकट बुकिंग करते वक्त अब आपको विशेष ध्यान रखना होगा. रेलवे टिकट बुकिंग के इस बदलाव से आपको सही समय पर ट्रेन की अहम जानकारियां मिल जायेगी.

रेलवे टिकट बुकिंग करते वक्त अब आपको विशेष ध्यान रखना होगा. रेलवे टिकट बुकिंग के इस बदलाव से आपको सही समय पर ट्रेन की अहम जानकारियां मिल जायेगी. पहले टिकट बुकिंग करते वक्त अक्सर इस बात पर ध्यान नहीं दिया जाता था कि बुकिंग के वक्त किसका नंबर डाला गया है. अब रेलवे ने साफ कर दिया है कि टिकट बुकिंग के वक्त यात्रा करने वाले का मोबाइल नंबर ही डालना होगा.

पहले किसी और आईआरसीटीसी (IRCTC) से भी आप टिकट बुक कर लेते थे ऐसे में आपका टिकट तो तैयार हो जाता था कि लेकिन मोबाइल नंबर आप अपडेट नहीं कराते थे. अगर दूसरे के अकाउंट से आप टिकट बनवाते हैं तो स्वयं का कॉन्टैक्ट नंबर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) में रजिस्टर नहीं हो पाता.

Also Read: Corona vaccine update – दुनिया की 33 फीसद कोरोना वैक्सीन भारत में बन रही है, 64 देश के प्रतिनिधि हैदाराबाद पहुंचे

अगर ट्रेन का समय बदलता है या ट्रेन रद्द हो जाता है तो इसकी जानकारी आपको नहीं मिलती. यह सारी जानकारी उसी रजिस्टर्ड नंबर पर चली जाती थी जिस नंबर पर आपका टिकट बुक हुआ है. रेलवे के इस नये फैसले से दलालों पर भी शिकंजा कसेगा.

Also Read: कैबिनेट की बैठक में आत्मनिर्भर भारत, मजबूत मोबाइल नेटर्वक, इंटरनेट विस्तार सहिक कई अहम फैसले

भारतीय रेल ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि जो भी यात्री टिकट बुक कराते हैं उसमें यात्रा कर रहे व्यक्ति का नंबर ही अपलोड करें. इससे यात्रियों को आसानी होगी अगर ट्रेन लेट है या ट्रेन रद्द हो गयी तो इसकी पूरी जानकारी आपको फोन पर मिल जायेगी. रेलवे समय – समय पर यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए जरूरी बदलाव कर रहा है.

अगर आप व्हाट्सएप पर अपडेट चाहते हैं तो 9881193322 नंबर को सेव कर लीजिए. इसी नंबर के व्हाट्सएप पर आपको पीएनआर नंबर भेजना है आपको सारी जानकारी मिल जायेगी. साथ ही समय – समय पर यात्रा से जुड़े अहम अपडेट भी मिलते रहेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें