31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओझा गुनी का आरोप लगा कर जान से मारने का मामला

ओझा गुनी का आरोप लगा कर जान से मारने का मामला

रांची : बेड़ो थाना क्षेत्र के केनाभीठा गांव में वरगी मुंडा की हत्या कर दी गयी थी. इस कांड का खुलासा करते हुए पुलिस ने दो आरोपियों दिलीप उरांव व अठिया उरांव को गिरफ्तार किया है. इनके पास से एक खून लगा धारदार टांगी और खून लगा कपड़ा बरामद किया गया है. दिलीप के पिता तेम्बा उरांव की पिछले साल दशहरा के समय हुई थी मौत.

उस समय भी वरगी पर ओझा-गुनी का आरोप लगा था. कहा गया था कि उसने जादू टोना किया था, जिससे तेम्बा की मौत हो गयी थी. दिलीप ने पुलिस को बताया कि कुछ दिन पहले वरगी मुंडा केनाभीठा आया था. उसने दिलीप को कहा था कि तंत्र-मंत्र से उसे भी खत्म कर देगा.

उसी गुस्से में उसने उसकी हत्या कर दी. 16 अक्तूबर को वरगी मुंडा की हत्या के संबंध में उसके पुत्र रंथू मुंडा ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था.

यह जानकारी रविवार को ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने प्रेस कांफ्रेंस में दी. बताया कि जानकारी के मुताबिक मृतक एक जगह पर खा-पी रहा था. उसी समय दिलीप टांगी लेकर पहुंच गया. दोनों में विवाद हुआ उसके बाद दिलीप ने पीछे से टांगी से गर्दन पर वार कर वरगी मुंडा की हत्या कर दी. एसपी ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए बेड़ो डीएसपी रजत बाखला के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया था.

टीम ने कार्रवाई करते हुए हत्या में शामिल दो अपराधियों को गिरफ्तार किया़ दोनों ने अपराध स्वीकार किया और इनकी निशानदेही पर घटना में इस्तेमाल हथियार और खून लगा कपड़ा जब्त कर लिया गया है.

ग्रामीण एसपी ने कहा कि डायन बिसाही व अंधविश्वास के खिलाफ ग्रामीणों को जागरूक किया जायेगा. इसके लिए एनजीओ की मदद से बाजार के दिन के कैंप लगा कर तथा नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगों को जागरूक किया जायेगा.

15 सितंबर को बेड़ो में हुई थी दंपती की हत्या : इससे पहले बेड़ो थाना क्षेत्र स्थित रोगाडीह पतराटोली टोली में 15 सितंबर को बिरसी उराईन और उसके पति मंगरा उरांव की हत्या डायन बिसाही के आरोप में कर दी गयी थी. इस मामले में पुलिस में आरोपी बुधुवा उरांव को 20 सितंबर को गिरफ्तार किया था. साथ ही 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी.

posted by : sameer oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें