26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railways news : रेलवे की बड़ी घोषणा, हाईस्पीड ट्रेनों से हटेंगे स्लीपर कोच, होगी सिर्फ एसी बोगी

Indian Railways: देश की high speed trains में अब सिर्फ एसी कोच होंगे, स्लीपर कोच हाई स्पीड ट्रेन में नहीं लगेंगे. इस बात की जानकारी आज रेलवे के प्रवक्ता ने दी. मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक चलने वाली ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही लगेंगे.

नयी दिल्ली : देश की हाईस्पीड ट्रेन में अब सिर्फ एसी कोच होंगे, स्लीपर कोच हाई स्पीड ट्रेन में नहीं लगेंगे. इस बात की जानकारी आज रेलवे के प्रवक्ता ने दी. मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक चलने वाली ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही लगेंगे.

हाई स्पीड ट्रेनों में स्लीपर कोच नहीं लगने के बारे में रेलवे ने बताया कि यह व्यवस्था सिर्फ हाई स्पीड ट्रेन के लिए है. देश में चलने वाली अन्य एक्सप्रेस और मेल ट्रेन पर यह नियम लागू नहीं होगा. जिस ट्रेन की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक है उसपर यह नियम लागू नहीं होगा. रेलवे में हाई स्पीड ट्रेनों से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

विभाग ने बताया कि 130 या उससे अधिक की रफ्तार में चलने वाली ट्रेनों के लिए एसी बोगी होना एक आवश्यकता है. इसके बिना रेल की रफ्तार सही नहीं हो सकती है. रेलवे को अपग्रेड करने के लिए यह योजना बनायी गयी है. जल्दी ही हाईस्पीड ट्रेन में स्लीपर कोच को एसी कोच से रिप्लेस कर दिया जायेगा. यह कोच एसी-3 की तरह होंगे जो सस्ते होंगे.

कई क्षेत्रों में ट्रैक को ठीक किया जा रहा है ताकि हाईस्पीड ट्रेन 130 से 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकें. राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेन कई जगह पर 120 किेलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती हैं. यह ट्रेंनें 130 या उससे अधिक की स्पीड में भी चल सकती हैं.

Also Read: PIB FactCheck : क्या आपके खाते में आने वाले हैं 90,000 रुपये ?

रेलवे की ओर से यह जानकारी दी गयी कि नये एसी कोच का किराया हमसफर ट्रेन के एसी कोच की तरह ही होगा. रेलवे की कोशिश यही है कि लोगों को कम कीमत देकर ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिले. हाईस्पीड ट्रेन के जरिये लोग ज़ल्दी से जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे. इन हाईस्पीड ट्रेन में फिलहाल 83 कोच होंगे बाद में इसे 100 और फिर 200 कोच तक करने की योजना है. साथ ही साइड के बर्थ में मिडिल बर्थ नहीं होगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें