27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाढ़ग्रस्त बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 72 घंटों में पटना समेत 28 जिलों में होगी जमकर बारिश

पटना : बिहार में नदियां उफान पर हैं और बाढ़ग्रस्त इलाके के लोग परेशान हैं, इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. ताजा अलर्ट में कहा गया है कि पटना समेत राज्य के 28 जिलों में बुधवार से अच्छी बारिश होगी.

पटना : बिहार में नदियां उफान पर हैं और बाढ़ग्रस्त इलाके के लोग परेशान हैं, इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. ताजा अलर्ट में कहा गया है कि पटना समेत राज्य के 28 जिलों में बुधवार से अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक पटना, नालंदा, मुजफ्फरपुर, नवादा सहित बिहार के 28 जिलों में तेज हवाओं के साथ से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा कई जगहों पर वज्रपात की भी आशंका है.

मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में हवा का लो लेवल प्रेशर बनने के कारण एक नया सिस्टम सक्रिय है और इसी के कारण बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ में मौसम एक बार फिर से बदलेगा. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 19 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में यह सिस्टम सक्रिय हो रहा है. जिसके कारण हवा का निम्न स्तर का दबाव अच्छी खासी बारिश कराएगा.

बारिश की आशंका के बीच बिहार में 12 हजार लोग अभी भी बाढ़ की चपेट में है. इस तरह अब-तक बाढ़ से प्रभावित हुए लोगों की संख्या 81 लाख 56 हजार से अधिक हो गयी है. राज्य के 16 जिलों के 130 प्रखंडों की 1311 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हुई हैं. इन इलाके के लोगों को बारिश की आशंका भर से दहशत कायम हो जाता है. जिन जगहों पर पानी घटा या हटा है, वहां फिर से पानी आने का डर सताने लगा है.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रडू ने बताया कि कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी काफी कम हुआ है, इस कारण अब सामुदायिक किचेन की संख्या घटकर 653 हो गयी है, जहां पर प्रतिदिन पांच लाख 30 हजार लोगों को भोजन दिया जा रहा है. वहीं अभी दस राहत शिविर चलाए जा रहे हैं, जहां पर 12 हजार लोग रह रहे है. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित आठ लाख 45 हजार परिवारों के खाते में छह-छह हजार की सहायता राशि भेज दी गई है.

जल संसाधन विभाग के अनुसार नेपाल और बिहार के जलग्रहण क्षेत्र में 9 नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गयी हैं. गंगा भी आज पटना और कहलगांव में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बागमती नदी सीतामढ़ी जिले के ढेंग ब्रिज में 10 सेंटीमीटर, मुजफ्फरपुर जिले के रुन्नीसैदपुर में 87 सेंटीमीटर एवं बेनीबाद में 71 सेंटीमीटर, दरभंगा के हायाघाट में 180 सेंटीमीटर तथा बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर सिकंदरपुर में 18 सेंटीमीटर, समस्तीपुर में 40 सेंटीमीटर, रोसड़ा में 185 सेंटीमीटर और खगड़यिा में 67 सेंटीमीटर तथा पुनपुन नदी का जलस्तर पटना जिले के श्रीपालपुर में 120 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें