30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold Rate Today: सोने ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानें निवेश को लेकर क्या कह रहे हैं जानकार

Gold Rate Today : गुरुवार को यानी आज वायदा कारोबार में सोने का भाव नए रिकार्ड उच्च स्तर तक पहुंच गया. सुबह 10:42 बजे की बात करें तो इस वक्त मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर पांच अक्टूबर, 2020 को डिलिवरी वाला सोना 303 रुपये या 0.55 फीसद की अच्छी-खासी तेजी के साथ 55,401 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

Gold Rate Today : गुरुवार को यानी आज वायदा कारोबार में सोने का भाव नए रिकार्ड उच्च स्तर तक पहुंच गया. सुबह 10:42 बजे की बात करें तो इस वक्त मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर पांच अक्टूबर, 2020 को डिलिवरी वाला सोना 303 रुपये या 0.55 फीसद की अच्छी-खासी तेजी के साथ 55,401 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था. इससे पहले वैश्विक बाजारों में भारी तेजी के संकेत से दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 1,365 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 56,181 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया. मंगलवार को सोने का बंद भाव 54,816 रुपये प्रति 10 ग्राम था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव : समाचार एजेंसी रायटर्स की मानें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.1 फीसद की बढ़त के साथ 2,042.14 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच चुका है. इससे पहले बुधवार को सोना 2,055.10 डॉलर प्रति औंस के साथ अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में भारी तेजी आने के बाद दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में जोरदार तेजी आई.

सोना और चांदी इस साल अब तक सबसे ज्यादा प्रतिफल देने वाली सम्पत्ति : मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस और विदेशी विनिमय प्रभाग के प्रमुख किशोर नारने ने कहा कि सोना और चांदी इस साल अब तक सबसे ज्यादा प्रतिफल देने वाली सम्पत्ति है. इनमें इस साल क्रमश: 40 प्रतिशत 50 प्रतिशत लाभ दिया है. उनका कहना है कि केंद्रीय बैंकों की उदार मौद्रिक नीति, व्यापार युद्ध की चिंता और कोराना वायरस के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था की गति को लेकर व्यापार चिंता जैसे कारक कुछ मजबूत बुनियादी कारक है जिनसे दोनों महंगी धातुओं का बाजार लगातार चढ़ रहा है.

क्या कहते हैं जानकार : जानकारों का मानना है कि डॉलर कमजोर होने तथा कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर आर्थिक वृद्धि दर को लेकर चिंताओं के बढ़ने के कारण सोने की कीमत एक नई ऊंचाई पर पहुंच गयी है.

अमेरिका में भाव: अमेरिका की बात करें तो यहां सोने का वायदा भाव 0.4 फीसद की तेजी के साथ 2,056.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें