25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

GATE 2021 Exam Update: फरवरी 2021 को आयोजित करवाई जाएगी गेट की परीक्षा,कोरोना वायरस के कारण कुछ इस तरह से आयोजित की जाएगी परीक्षा, जानिए सारी डिटेल

GATE 2021 Exam Update, GATE Enterence 2021: उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी- बॉम्बे (IIT-B) ने गेट (GATE 2021) की तारीख की घोषणा कर दी है. स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) परीक्षा 5 फरवरी से 14 फरवरी, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी.

उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी- बॉम्बे (IIT-B) ने गेट (GATE 2021) की तारीख की घोषणा कर दी है. स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) परीक्षा 5 फरवरी से 14 फरवरी, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी.

कोविड -19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, गेट -2021 परीक्षा की तारीखें 5,6,7,12,12 और 14 फरवरी 2021 को करवाई जाएगी.

इस साल परीक्षा में पेश किए गए सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक यह है कि विज्ञान और इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के साथ-साथ मानविकी पृष्ठभूमि के छात्रों को भी गेट 2021 की परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी. दो विषयों में पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग और मानविकी और सामाजिक विज्ञान शामिल हैं, जिससे कुल विषयों की संख्या 27 हो गई है.

“इस साल पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग और मानविकी और सामाजिक विज्ञान को शुरू करते हुए दो नए विषयों को भी पेश किया जा रहा है. उम्मीदवारों के पास इस वर्ष दो विषयों के लिए उपस्थित होने का विकल्प होगा, ”आईआईटी-बॉम्बे द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है.

इसके अलावा, इस वर्ष न्यूनतम 10 + 2 + 4 (चालू) से पात्रता मानदंड को घटाकर 10 + 2 + 3 कर दिया गया है. इसका अर्थ है, जो छात्र अपने स्नातक कार्यक्रम के तीसरे वर्ष में हैं, वे गेट (GATE 2021) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. इससे उन्हें अपने अंक सुधारने के लिए एक वर्ष का अवसर मिलेगा.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट, www.aai.aero, के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन, योग्य उम्मीदवारों से आमंत्रित किए जाते हैं, जो GATE 2019 के लिए उपस्थित हुए हैं और नियमित रूप से, रिक्त पदों को भरने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा कर रहे हैं।

आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू होगी. स्क्रीनिंग और पात्रता उम्मीदवार द्वारा प्रदान किए गए विवरण के आधार पर होगी। गेट 2019 के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सीधे दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा, जो नई दिल्ली में कॉर्पोरेट मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा. सबसे पहले, उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा.

दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान, उम्मीदवार को पहचान के प्रमाण के साथ अपने मूल प्रमाण पत्रों का उत्पादन करना होगा और प्रमाण पत्र की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी का एक सेट देना होगा. यदि उम्मीदवार की पहचान संदेह में है या वह उत्पादन करने में सक्षम नहीं है.

आवश्यक दस्तावेजों या दस्तावेजों में जानकारी का बेमेल है, उसकी / उसकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा। मूल दस्तावेजों के उत्पादन के लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा.

दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त गेट -2021 (GATE) अंकों के आधार पर तैयार मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा.

गेट -2021 समिति की नई पहल की सराहना करते हुए, आईआईटी (IIT) बॉम्बे के निदेशक प्रो सुभासिस चौधुरी ने कहा, “मैं विशेष रूप से मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उन लोगों के लिए बहुत जरूरी नए कैरियर के अवसरों के निर्माण पर खुश हूं क्योंकि यह हो सकता है भारत में विभिन्न आईआईटी (IIT) और अन्य विश्वविद्यालयों में विभिन्न मास्टर्स और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक एकल मानकीकृत मानदंड के रूप में सेवा। किसी भी एजेंसी को, उदाहरण के लिए, विभिन्न पीएसयू (PSU) मानविकी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को नियुक्त करना चाहते हैं, GATE में यह नया परीक्षा पेपर एक शानदार ज्ञानवर्धक साबित होगा! ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें