22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rajasthan Political Crisis : सचिन पायलट की बचेगी सदस्यता या स्पीकर के नोटिस पर लगेगा स्टे? 2 बजे आएगा फैसला

rajasthan crisis, political and government, ashok gehlot, sachin pilot congress, high court news : राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच आज जयपुर हाईकोर्ट में सचिन पायलट समर्थित बागी विधायकों की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. 2 बजे इस मामले में फैसला सुनाया जाएगा. सुनवाई के बाद कोर्ट फैसला सुना सकती है. माना जा रहा है कि कोर्ट के फैसले के बाद राजस्थान की राजनीतिक में नया मोड़ आ सकता है. वहीं सरकार गिराने को लेकर राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा है. राहुल ने ट्वीट कर लिखा है कि कोरोना की लड़ाई के बजाय सरकार सरकार गिराने में लगी है, देश कोरोना साथ जंग में आत्मनिर्भर हो चुका है.

जयपुर : राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच आज जयपुर हाईकोर्ट में सचिन पायलट समर्थित बागी विधायकों की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. 2 बजे इस मामले में फैसला सुनाया जाएगा. सुनवाई के बाद कोर्ट फैसला सुना सकती है. माना जा रहा है कि कोर्ट के फैसले के बाद राजस्थान की राजनीतिक में नया मोड़ आ सकता है. वहीं सरकार गिराने को लेकर राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा है. राहुल ने ट्वीट कर लिखा है कि कोरोना की लड़ाई के बजाय सरकार सरकार गिराने में लगी है, देश कोरोना साथ जंग में आत्मनिर्भर हो चुका है.

विधायक दल की बैठक – हाईकोर्ट में सुनवाई के बीच आज होटल में कांग्रेस विधायकों की बैठक है. बैठक में हाईकोर्ट के फैसले के बाद की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. बैठक में कांग्रेस हाईकमान से भेजे गए प्रतिनिधि के अलावा सीएम अशोक गहलोत मौजूद रहेंगे.

कारण बताओ नोटिस है जारी- बता दें कि राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने सचिन पायलट समर्थित बागी विधायकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. विधायकों को यह नोटिस सदस्यता समाप्त करने को लेकर जारी किया गया है, जिसके बाद पायलट गुट ने इसे अवैध बताते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. पायलट गुट का कहना है कि यह नोटिस सत्ता के दबाव में जारी किया गया है. नोटिस का कोई तुक नहीं बन रहा है.

जारी है उठापटक- राजस्थान में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी में करीब पिछले 16 दिनों से उठापटक जारी है. राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट अपने विधायकों के साथ अचानक राजस्थान से निकलकर गुरुग्राम के एक होटल में चले गए, जिसके बाद सरकार पर खतरा मंडराने लगा. हालांकि सीएम गहलोत ने अपने आवास पर सभी विधायकों की बैठक बुलाई और मीडिया के सामने दावा किया कि उनके पास 109 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. वहीं गहलोत ने 102 विधायकों की सूची भी राज्यपाल को सौंपी.

राजस्थान में सीटों का ये है गणित- राजस्थान में विधानसभा की 200 सीट है. सरकार बनाने के लिए 101 विधायक की जरूरत है. राजस्थान में वर्तमान में कांग्रेस ने 102 विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंपी है. यानी पार्टी के पास निर्दलीय, बीटीपी, सीपीएम को मिलाकर कुल 102 विधायक है. वहीं बताया जा रहा है कि सचिन पायलट गुट के पास 3 निर्दलीय विधायक सहित 22 विधायक का समर्थन प्राप्त है, जबकि बीजेपी गठबंधन के पास 75 विधायक है. ऐसे में मामला करीबी होने के कारण कांग्रेस हाईकमान कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है और सभी विधायकों को अभी भी बाड़ेबंदी कर रखी है.

Also Read: Rajasthan Crisis: CBI पर सरकार का फैसले पर भड़की भाजपा, पूनिया ने कहा- दाल में कुछ काला है

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें