30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Covid-19: देश में कोरोना केस 10 लाख के पार फिर भी ‘गुड न्यूज’, स्वास्थ्य मंत्री बोले- जीत के समीप भारत!

Coronavirus in india, covid-19 cases update: कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. हर रोज रिकॉर्ड मरीज सामने आते जा रहे हैं. बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 32,695 नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना का कुल आंकड़ा 10 लाख के पार जा पहुंचा है. हालांकि एक राहत की बात जरूर है कि हमारे देश में लोग तेजी से स्वस्थ भी हो रहे हैं. देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर  लगभग 63 फीसदी है जबकि मृत्यु दर महज 2.55 फीसदी है.

Covid-19: कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. हर रोज रिकॉर्ड मरीज सामने आते जा रहे हैं. बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 32,695 नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना का कुल आंकड़ा 10 लाख के पार जा पहुंचा है. हालांकि एक राहत की बात जरूर है कि हमारे देश में लोग तेजी से स्वस्थ भी हो रहे हैं. देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर  लगभग 63 फीसदी है जबकि मृत्यु दर महज 2.55 फीसदी है.

इन आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि सक्रिय मामलों की तुलना में स्वस्थ लोगों की संख्या 3 लाख से अधिक हो चुकी है. इससे यह साफ है कि देश में अब तक कोरोना के जितने मरीज आए हैं, उनमें से आधे से अधिक पूरी तरह से बीमारी से निजात पा चुके हैं. इतना ही नहीं जनसंख्‍या के हिसाब से देखें तो भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 18 व्‍यक्तियों की मौत हुई है. यह दर दुनिया के कई देशों के मुकाबले बेहद कम है.

Also Read: Covid-19: देश को डरा रही कोरोना की रफ्तार, कुल मामले 10 लाख पार, आपके राज्य में कितने? देखें पूरी सूची

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केंद्र, कोरोना वायरस से दुनिया भर में मौतों का आंकड़ा 589,211 हो गया है. वहीं संक्रमितों की संख्या 1.37 करोड़ हो गई है. वहीं विश्व में प्रति 10 लाख की आबादी में कोरोना संक्रमितों का औसत 1638 व्यक्ति हैं जबकि भारत में यह 637 है और आंकड़ों के लिहाज से रूस और अमेरिका में भारत की तुलना में क्रमशः सात तथा 14 गुणा अधिक मामले सामने आ रहे हैं. रूस में 5028 प्रति 10 लाख और अमेरिका में 9746 मामले प्रति 10 लाख मामले सामने आ रहे हैं.

ब्राजील और स्पेन में यह संख्या 8656 और 5421 प्रति 10 लाख है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि देश में अब कोरोना वायरस रिकवरी रेट 63.25 फीसदी हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के ज्यादातर मामले मामूली लक्षण वाले हैं. मात्र 0.32 फीसदी मरीज वेंटिलेटर पर हैं और 3 फीसदी से भी कम मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है.

कई राज्यों में लग रहा लॉकडाउन

दुनिया के तमाम देश, जहां अब इस वायरस से धीरे-धीरे मुक्त हो रहे हैं, वहीं भारत में ये अब भी तेजी से फैल रहा है. बीते तीन दिन में एक लाख नये मामले सामने आए हैं. हालात के मद्देनजर देश के कई राज्यों ने इस बढ़ते मामले को देखते हुए कोरोना पर काबू पाने के लिए फिर से अपने शहरों को लॉकडाउन करना शुरू कर दिया है.

बिहार,ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में इस घोषणा हो चुकी है. वहीं देश के कई राज्यों के शहरों में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन की घोषणा हुई है. महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु और दिल्‍ली को मिला दें तो देश के 56% कोरोना केस यहीं पर हैं. इनके बाद कर्नाटक, गुजरात, उत्‍तर प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है

Posted By: Utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें