24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावन मेला व हरिकीर्तन स्थगित ऑनलाइन दर्शन की होगी व्यवस्था

कोरोना महामारी के कारण इसबार श्रावण माह में भगवान भोलेनाथ की पूजा अलग ही अंदाज में होगी. रायडीह प्रखंड के महा सदाशिव मंदिर मरदा में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जा रही है. वहीं टांगीनाथधाम व देवाकीधाम में इसबार न तो मेला लगेगा और न ही हरिकीर्तन होगा. मंदिर में पूजा पाठ बंद रहेगा. वहीं कई शिवालयों में सोशल डिस्टैसिंग के तहत जलाभिषेक करने की व्यवस्था की तैयारी मंदिर समितियों द्वारा की जा रही है. किस मंदिर में क्या तैयारी है. प्रभात खबर के प्रतिनिधियों ने सभी प्रखंड के मंदिर के पुजारियों से बात की है.

श्रावण मेला : कई शिवालयों में एक-एक कर श्रद्धालु जल चढ़ा पायेंगे

गुमला : कोरोना महामारी के कारण इसबार श्रावण माह में भगवान भोलेनाथ की पूजा अलग ही अंदाज में होगी. रायडीह प्रखंड के महा सदाशिव मंदिर मरदा में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जा रही है. वहीं टांगीनाथधाम व देवाकीधाम में इसबार न तो मेला लगेगा और न ही हरिकीर्तन होगा. मंदिर में पूजा पाठ बंद रहेगा. वहीं कई शिवालयों में सोशल डिस्टैसिंग के तहत जलाभिषेक करने की व्यवस्था की तैयारी मंदिर समितियों द्वारा की जा रही है. किस मंदिर में क्या तैयारी है. प्रभात खबर के प्रतिनिधियों ने सभी प्रखंड के मंदिर के पुजारियों से बात की है.

महा सदाशिव मंदिर में ऑनलाइन दर्शन : रायडीह प्रखंड के महा सदाशिव मंदिर मरदा में इसबार श्रद्धालु भगवान का ऑनलाइन दर्शन करेंगे. जल चढ़ा नहीं पायेंगे. कोरोना महामारी को लेकर यह व्यवस्स्था मंदिर द्वारा की गयी है. मंदिर के संरक्षक अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि हाइकोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार सावन माह में भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. इस पर समिति द्वारा विचार-विमर्श किया जा रहा है.

डुमरी : टांगीनाथ धाम में लगी पूर्ण पाबंदी : डुमरी प्रखंड के प्राचीन टांगीनाथ धाम में पूजा व जलाभिषेक करने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गयी है. समिति के सचिव ब्रजेंद्र पांडेय ने बताया कि इस बार टांगीनाथ धाम में पूजा व जलाभिषेक का कार्यक्रम नहीं होगा. कोरोना बीमारी से लोगों की सुरक्षा को देखते हुए समिति की ओर से पूर्ण बंदी का निर्णय लिया गया है. केवल पुजारियों द्वारा पूजा व जलाभिषेक किया जायेगा.

पालकोट : अखंड हरिकीर्तन कार्यक्रम स्थगित : पालकोट प्रखंड के बूढ़ा महादेव मंदिर के पुजारी पंडित बिजेंद्र बिहारी मिश्रा ने बताया कि इसबार शिव भक्तों के लिए एक-एक मीटर दूरी बनाते हुए बारी-बारी से जलाभिषेक करने का प्रबंध किया गया है. सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा. मंदिर परिसर में अखंड हरिकीर्तन इस साल नहीं होगा.

भरनो : सोशल डिस्टैंसिंग से करेंगे जलाभिषेक : प्रखंड के कमलपुर गांव के प्राचीन शिव मंदिर के पुजारी रमेश पाठक ने बताया कि इस साल कोरोना महामारी के कारण एक साथ जलाभिषेक के लिए भीड़ नहीं लगाने दिया जायेगा. भगवान शिव के भक्तों के लिए मंदिर समिति की ओर से अलग व्यवस्था की गयी है. सामाजिक दूरी के साथ बारी-बारी से जलाभिषेक कर सकते हैं.

गुमला : करमटोली में स्टॉल नहीं लगेगा : गुमला शहर के प्राचीन बुढ़वा महादेव मंदिर करमटोली के अध्यक्ष विनय कुमार गुप्ता व कोषाध्यक्ष मनोज गुप्ता ने कहा कि इस बार सावन में समिति द्वारा स्टॉल नहीं लगाया जायेगा. सरकारी नियमों का पूरा पालन किया जायेगा. जो भी श्रद्धालु आयेंगे, वे सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए जलाभिषेक करेंगे. इस संबंध गुमला प्रशासन को आवेदन देकर सूचित किया जायेगा.

सिसई : प्रशासन का सहयोग लेकर की जायेगी पूजा : प्रखंड के नवरत्न गढ़ में प्राचीन बाबा कापिलनाथ शिव मंदिर में इसबार मेला के आयोजन पर निर्णय नहीं हुआ है. मेला समिति के अध्यक्ष दामोदर सिंह ने कहा कि असमंजस की स्थिति है, परंतु मंदिर आस्था का केंद्र है. मंदिर को पूर्ण रूप से ताला लगाना संभव नहीं है. मना करने के बाद भी सावन में श्रद्धालु आयेंगे. प्रशासन से सहयोग लेकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए पूजा अर्चना की व्यवस्था की जायेगी.

बसिया : एक बार में चार लोग ही दर्शन कर पायेंगे : बसिया प्रखंड के प्रसिद्ध महादेव कोना शिव मंदिर के समीप मेला नहीं लगेगा. पूजा-अर्चना व जलाभिषेक होगा. पूजा समिति के अध्यक्ष दिलीप साहू व सचिव सुशील कुमार होता ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए मेला व अखंड हरिकीर्तन का आयोजन नहीं होगा. भंडारा का आयोजन स्थगित रहेगा. जलाभिषेक के लिए सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश करने नहीं दिया जायेगा. मंदिर में एक साथ मात्र चार लोग ही प्रवेश कर सकते हैं. पुरोहित अक्षय घोषाल ने बताया कि मंदिर परिसर में सभी पुरोहित मास्क पहन कर ही प्रवेश करेंगे.

कामडारा : सोशल डिस्टैंस के तहत होगी पूजा : कामडारा प्रखंड के बटेश्वर शिव धाम जरिया और पारही बानपुर स्थित प्राचीन शिव मंदिर में मेला नहीं लगेगा. बटेश्वर धाम के सदस्य राजकुमार सिंह व बानपुर के अध्यक्ष विगधन नाग ने कहा कि मंदिर में पूजा-अर्चना और जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं को बारी-बारी से मंदिर में प्रवेश करने दिया जायेगा. मंदिर परिसर में भक्तों को सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें