23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार लगायेगी मेला

मध्य प्रदेश सरकार संबल योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों और कोरोना वायरस वैश्विक महामारी संकट के कारण अन्य राज्यों से लौटे श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही विभिन्न जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन करेगी. मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

भोपाल : मध्य प्रदेश सरकार संबल योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों और कोरोना वायरस वैश्विक महामारी संकट के कारण अन्य राज्यों से लौटे श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही विभिन्न जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन करेगी. मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि संबल योजना में पंजीकृत श्रमिकों और अन्य प्रदेशों से लौटे मध्य प्रदेश के श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रथम चरण में चिह्नित जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों का आयोजन जून माह के तीसरे सप्ताह में किया जाना है. अधिकारी ने बताया कि जिन जिलों में अधिक श्रमिक पंजीकृत हैं, वहां प्राथमिकता के आधार पर रोजगार मेले आयोजित होंगे. प्रत्येक श्रमिक को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जायेगी.

Also Read: कोरोना संकट के बीच ‘राशन वितरण कार्यक्रम’ में मची लूट, मध्य प्रदेश के पूर्व भाजपा विधायक सुदर्शन पर मुकदमा दर्ज

उन्होंने कहा कि मेले तक श्रमिकों को लाने तथा वापस भेजने की व्यवस्था की जायेगी. मेला स्थल पर भोजन और पानी की व्यवस्था भी रहेगी. अधिकारी ने बताया कि मेला स्थल में भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के संबंध में जारी सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना जरूरी होगा.

अधिकारी ने कहा कि मेला स्थल को सैनिटाइज (संक्रमण मुक्त) किया जायेगा. हाथ धोने और थर्मल जांच की भी व्यवस्था की जायेगी. सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करना होगा. उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों के आयोजन के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में रोजगार मेला समिति गठित की गयी हैं. समिति के समन्वयक मुख्य कार्यपालन आधिकारी (सीइओ:) जिला पंचायत होंगे.

इसी बीच, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘राज्य सरकार द्वारा बनाये गया ‘रोजगार सेतु पोर्टल’ प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य श्रमिकों को उनकी दक्षता एवं कौशल के अनुसार रोजगार दिलाने के लिए एक प्रभावी मंच का कार्य कर रहा है. पोर्टल के लॉन्च होने के तीन दिन के अंदर ही 302 प्रवासी श्रमिकों के लिए नियुक्ति आदेश जारी कर दिये गये हैं. इसके साथ ही 1,282 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने की प्रक्रिया जारी है.’

उन्होंने कहा कि रोजगार सेतु पोर्टल पर 10,000 से अधिक नियोक्ता पंजीकृत हो गये हैं. इनमें सूक्ष्म एवं लघु मध्यम उद्योग, कारखाना, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, संस्थाएं, ठेकेदार, बिल्डर, भवन निर्माता, दुकानदार, प्लेसमेंट एजेंसी आदि शामिल हैं. नियोक्ता अपने उद्यम /व्यवसाय की आवश्यकता अनुसार पोर्टल से श्रमिकों का चयन कर उन्हें नियुक्ति पत्र ऑनलाइन प्रदान कर रहे हैं.

Also Read: MP Crisis Live Updates: मध्य प्रदेश में सियासी संकट के बीच भाजपा, कांग्रेस के प्रदेश कार्यालयों में सुरक्षा बढ़ाई गई

श्री चौहान ने बताया कि रोजगार सेतु पोर्टल पर 7,30,311 प्रवासी श्रमिकों तथा उनके परिवार के 5,79,879 सदस्यों को मिलाकर कुल 13,10,186 लोगों का पंजीकरण किया जा चुका है. पोर्टल में संबल योजना के 3,24,715 हितग्राही पंजीकृत हुए हैं. वहीं भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार मंडल के 15,722 श्रमिकों का पंजीयन किया गया है. आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत लाभान्वित प्रवासी श्रमिक परिवारों के सदस्यों की संख्या 13,10,186 है. सभी को नि:शुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है.

Published By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें