22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोरोना से जंग : बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में बांटे गये दो करोड़ से अधिक मास्क

राज्य फैली कोरोना महामारी के बीच पंचायती राज विभाग द्वारा इसकी रोकथाम के लिए पंचायतों के माध्यम से मास्क और साबून का वितरण करा रहा है. पंचायतों द्वारा अभी तक कुल दो करोड़ 11 लाख मास्कों का वितरण किया जा चुका है.

पटना : राज्य फैली कोरोना महामारी के बीच पंचायती राज विभाग द्वारा इसकी रोकथाम के लिए पंचायतों के माध्यम से मास्क और साबून का वितरण करा रहा है. पंचायतों द्वारा अभी तक कुल दो करोड़ 11 लाख मास्कों का वितरण किया जा चुका है. इसके साथ ही राज्य के 60 लाख 69 हजार परिवारों के बीच प्रति परिवार एक-एक साबून का वितरण किया गया.

पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया ने बताया कि पंचायतों को निर्देश दिया गया था कि प्रति परिवार चार मास्क और एक साबून का वितरण करें. समीक्षा के बाद पाया गया है कि अभी तक 55 लाख 17 हजार 342 परिवारों के बीच चार-चार मास्क का वितरण किया जा चुका है. साबून और मास्क वितरित करनेवाले जिलों में सुपौल का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा है. इस जिले की करीब 82 प्रतिशत लोगों के बीच मास्क व साबून का वितरण किया जा चुका है.

इसी प्रकार से दूसरे स्थान पर बेगूसराय जिला और तीसरे स्थान पर शेखपुरा जिला ने बेहतर प्रदर्शन किया है. राज्य के गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और मधुबनी जिलों ने मास्क व साबून वितरण करने में खराब प्रदर्शन किया है. उन्होंने बताया कि राज्य में कुल एक लाख 14 हजार 691 वार्ड हैं. इसमें कुल दो करोड़ 29 लाख 38 हजार परिवारों के बीच साबून व मास्क का वितरण किया जाना है. मास्क के लिए पंचायतों द्वारा जीविका से 58 लाख 46 हजार 592 मास्क की खरीद की गयी है जबकि खादी संगठनों से 11 लाख 87 हजार 661 मास्क और स्थानीय स्तर पर बनाये गये 60 लाख 14 हजार 436 मास्कों की खरीद गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें