25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lockdown 4.0 : पंजाब, महाराष्‍ट्र के बाद अब तमिलनाडु ने भी 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (extended coronavirus lockdown) की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी है. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि मुख्य सचिव अजॉय मेहता ने लॉकडाउन की अवधि के विस्तार का एक आदेश जारी किया है. पंजाब, महाराष्‍ट्र के बाद अब तमिलनाडु सरकार ने भी लॉकडाउन में विस्‍तार का फैसला किया है. सरकार ने पंजाब और महाराष्‍ट्र की तरह ही 31 मई तक लॉकडाउन का विस्‍तार कर दिया है.

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी है. एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि मुख्य सचिव अजॉय मेहता ने लॉकडाउन की अवधि के विस्तार का एक आदेश जारी किया है. पंजाब, महाराष्‍ट्र के बाद अब तमिलनाडु सरकार ने भी लॉकडाउन में विस्‍तार का फैसला किया है. सरकार ने पंजाब और महाराष्‍ट्र की तरह ही 31 मई तक लॉकडाउन का विस्‍तार कर दिया है.

आदेश में कहा गया है, लॉकडाउन के आदेशों में चरणबद्ध तरीके से रियायतों को अधिसूचित किया जाएगा. गौरतलब है कि मौजूदा लॉकडाउन दो मई से 17 मई तक वैध था. उन्होंने कहा, लॉकडाउन 3.0 आज खत्म हो गया. लॉकडाउन 4.0 कल से प्रभाव में आएगा और 31 मई तक लागू रहेगा.

Also Read: आर्थिक पैकेज: हर जिले, हर ब्लॉक में संक्रमण रोग के इलाज और टेस्टिंग लैब खोले जाएंगे

चौथे चरण में कुछ रियायतें दी जाएंगी. उन्होंने बताया कि और अधिक सेवाओं को शुरू करने के लिहाज से ग्रीन तथा ओरेंज जोन को अधिक रियायतें मिलेंगी. अभी के लिए केवल अनिवार्य सेवाएं चालू हैं. महाराष्ट्र में कोविड-19 के 30,706 मामले सामने आये हैं जिनमें से 22,479 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है. इस संक्रामक रोग से 1135 लोगों ने जान गंवाई है जबकि 7,088 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

गौरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार शाम को लॉकडाउन विस्‍तार की घोषणा की थी और लॉकडाउन बढ़ाने वाला पहला राज्‍य भी बन गया. अमरिंदर सिंह ने घोषणा करते हुए कहा था कि राज्य में लागू कोविड-19 लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन सरकार कर्फ्यू वाली पाबंदियां हटा लेगी. मुख्यमंत्री ने कहा, 18 मई से राज्य मे कर्फ्यू नहीं होगा, लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा.

उन्होंने संकेत दिया कि 18 मई से कुछ हद तक सार्वजनिक परिवहन भी चलने लगेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 18 मई से और ढील की घोषणा करेगी, लेकिन साथ ही उन्होंने राज्य में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों की मदद मांगी. सिंह ने कहा, मैं 18 मई से ज्यादातर दुकानों और छोटे उद्योगों को खोलने की अनुमति दूंगा.

मालूम हो पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है. अबतक पूरे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 90927 हो गयी है और संक्रमण के मामले में भारत ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया. भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या इस समय 2872 है, ज‍बकि अब तक 34109 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं. देश में महाराष्‍ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्‍य है. उसके बाद तमिलनाडु, गुजरात और दिल्‍ली का नंबर आता है. इन सभी राज्‍यों में संक्रमण का आंकड़ा 10 हजार के पार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें