30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन में कोरोना का पलटवार, सामने आये 21 नये मामले, वुहान में बड़े पैमाने पर हो रही लोगों की जांच

चीन में कोविड​​-19 (Coronavirus returns to China) के 21 नये मामले सामने आये (21 people infected ) हैं, जिसमें बिना लक्षण वाले 13 मामले शामिल हैं. इन नये मामलों के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 82,941 पर पहुंच गए हैं (mass investigation in Wuhan).

बीजिंग : चीन में कोविड​​-19 (Coronavirus returns to China) के 21 नये मामले सामने आये (21 people infected ) हैं, जिसमें बिना लक्षण वाले 13 मामले शामिल हैं. इन नये मामलों के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 82,941 पर पहुंच गए हैं (mass investigation in Wuhan).

स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. वुहान शहर में बड़े पैमाने पर लोगों की जांच शुरू हुई है, जहां से यह प्रकोप शुरू हुआ था. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि शुक्रवार को सामने आये कोविड-19 के आठ नए पुष्ट मामलों में से छह ऐसे लोग हैं, जो बाहर से आये हुए हैं.

Also Read: यूपी में 24 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत, मृतकों में सबसे ज्यादा झारखंड के, बिहार और बंगाल के मजदूरो की भी गयी जान

आयोग ने बताया कि अन्य दो मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के हैं. ये दोनों मामले जिलिन प्रांत के हैं, जहां बड़ी संख्या में संक्रमण के मामले आने के बाद हाल ही में लॉकडाउन लगाया गया. हालांकि, बिना लक्षण वाले मामलों की संख्या में वृद्धि जारी रही, शुक्रवार को ऐसे 13 और मामले सामने आये.एनएचसी ने कहा कि बिना लक्षण वाले 561 मामलों में से 30 विदेश से आये हुए हैं, जो अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं.

Also Read: लॉकडाउन के बीच घर जाने की चाह में जान गंवाते मजदूर, देश में अब तक 50 से ज्यादा की हो चुकी है मौत

बिना लक्षण वाले मामलों में व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित होता है, लेकिन उसमें बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण नहीं होते हैं. हालांकि, उनसे बीमारी दूसरों तक फैलने का खतरा रहता है. मध्य हुबेई प्रांत और इसकी राजधानी वुहान में शुक्रवार तक कोविड​​-19 के बिना लक्षण वाले 439 मामले सामने आ चुके हैं.

चीनी अधिकारियों ने बुधवार से 1.1 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में सब की जांच शुरू की है. शुक्रवार तक, हुबेई प्रांत में वायरस से मौत का आंकड़ा 4,512 था, जिनमें से केवल वुहान में ही 3,869 मौतें हुई हैं. हुबेई में अब तक कोविड​​-19 के कुल 68,134 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें वुहान में सामने आये 50,339 मामले शामिल हैं.

Also Read: राहुल गांधी बोले- ‘पीएम मोदी साहूकार न बनें, श्रमिकों, प्रवासियों को सीधे पैसे ट्रांसफर करें’

एनएचसी ने कहा कि शुक्रवार तक, पूरे चीन में कोविड-19 के पुष्ट मामले 82,941 तक पहुंच गए, जिसमें 89 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है, और 78,219 लोग ठीक हो चुके हैं. कुल 4,633 लोगों की बीमारी से मौत हो चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें