30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

परीक्षा व एकेडमिक कैलेंडर की शिकायतों पर सेल बनाने का निर्देश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोरोना महामारी का प्रकोप व लॉकडाउन के मद्देनजर विवि को विद्यार्थियों/शिक्षकों के हित का ख्याल रखते हुए शैक्षणिक गतिविधियों की योजना बनाने का निर्देश दिया है.

रांची : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोरोना महामारी का प्रकोप व लॉकडाउन के मद्देनजर विवि को विद्यार्थियों/शिक्षकों के हित का ख्याल रखते हुए शैक्षणिक गतिविधियों की योजना बनाने का निर्देश दिया है. यूजीसी के सचिव प्रो रजनीश जैन ने कहा है कि यूजीसी ने पूर्व में लॉकडाउन के बाद विवि में परीक्षाएं व शैक्षणिक कैलेंडर के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. इसके आधार पर विवि सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कैलेंडर लागू करने की दिशा में कार्य कर सकते हैं. इसमें विद्यार्थियों/शिक्षकों के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना आवश्यक होगा.

प्रो जैन ने कहा कि विवि व कॉलेजों को निर्देश दिये गये हैं कि कोरोना महामारी को लेकर परीक्षाअों व एकेडमिक कैलेंडर के संबंध में विद्यार्थियों/शिक्षकों की शिकायतों के निपटारे के लिए शीघ्र ही सेल स्थापित करें. साथ ही सेल के संबंध में विवि/कॉलेज छात्रों/शिक्षकों को जानकारी उपलब्ध करायें. इसके लिए वेबसाइट व सोशल मीडिय/डिजिटल प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं. प्रो जैन ने कहा है कि कोविद-19 महामारी के कारण छात्रों/शिक्षकों/संस्थानों के बीच उत्पन्न होनेवाले प्रश्नों, शिकायतों अौर अन्य शैक्षणिक मामलों में निगरानी के लिए हेल्प लाइन नंबर 01123236374 जारी किये गये हैं.

इसके अलावा ई-मेल (covid19help.ugc@gmail.com) तैयार किया गया है. छात्र/शिक्षक अॉनलाइन शिकायत यूजीसी द्वारा तैयार छात्र शिकायत निवारण पोर्टल (https//www.ugc.ac.in/grievance/student_reg.aspx) पर कर सकते हैं. सचिव ने कहा है कि सभी चीजों पर निगरानी रखने के लिए मॉनिटरिंग सेल भी बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें