28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वंदे भारत मिशन update: भारतीयों की घर वापसी आज से शुरू, मालदीव पंहुचा INS जलाश्व

vande bharat mission, samudra setu, coronavirus lockdown: लॉकडाउन संकट के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए आज से वंदे भारत मिशन शुरू हो चुका है. एयर इंडिया 12 देशों में फंसे 1 लाख 93 हजार नागरिकों को वापस लाएगा. वंदे भारत मिशन के तहत आज अबुधाबी से 175 भारतीयों का पहला जत्था कोचि पहुंचेगा. इसके अलावा दुबई से कोझिकोड भी एक फ्लाइट आएगी, जिसमें भी 175 भारतीय सवार होंगे.

कोरोनावायरस लॉकडाउन संकट के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए आज से वंदे भारत मिशन शुरू हो चुका है. एयर इंडिया 12 देशों में फंसे 1 लाख 93 हजार नागरिकों को वापस लाएगा. वंदे भारत मिशन के तहत आज अबुधाबी से 175 भारतीयों का पहला जत्था कोचि पहुंचेगा. इसके अलावा दुबई से कोझिकोड भी एक फ्लाइट आएगी, जिसमें भी 175 भारतीय सवार होंगे. इसी क्रम में मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए नौसेना ने समुद्र सेतु ऑपरेशन शुरू किया है. इसके तहत भारतीय नौसेना का जहाज INS जलाश्वा माले पोर्ट के अंदर दाखिल हो चुका है. देश में कोरोना के शिकार 50 हजार के पार

वंदे भारत मिशन के तहत सबसे पहले खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है. संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों ने वैसे देशों पर प्रतिबंधों की धमकी दी थी जो कोविड-19 महामारी के बाद अपने नागरिकों को वहां से नहीं ले जाना चाहते थे. इसलिए खाड़ी देशों से प्रत्यर्पित किए जाने वाले लोगों को सबसे पहले लाया जाएगा. वाशिंगटन में भारतीय दूतावास की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में एयर इंडिया 9 से 15 मई तक अमेरिका के कई शहरों से भारत के लिए नॉन-शेड्यूल कॉमर्शियल फ्लाइट सेवा शुरू करेगी. आने वाले यात्रियों को पूरा किराया देना होगा. उनका किराया भारत सरकार नहीं देगी. आने के बाद उनका मेडिकल टेस्ट भी होगा.

विदेश मंत्रालय के अनुसार पहले हफ्ते में 13 देशों से कुल 14,800 लोगों को निकालने की तैयारी है. अभियान के पहले दिन 10 उड़ानों से 2300 भारतीय लाए जाएंगे. दूसरे दिन नौ देशों से 2050 लोग चेन्नई, कोच्चि, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु और दिल्ली के एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. बता दें कि विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए नौसेना भी अभियान चला रही है. नौसेना ने अपने इस अभियान को समुद्र सेतु नाम दिया है, जिन लोगों को वापस लाया जाना है उनका चयन विदेश स्थित भारतीय मिशनों में काफी सोच-समझ कर किया जा रहा है. सिर्फ Covid-19 मुक्त लोगों को ही इसका लाभ मिलेगा.

Also Read: Breaking news : वंदे भारत मिशन- कोच्ची से अबूधाबी के लिए रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान
देश में कोरोना के शिकार 50 हजार के पार

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 हजार को पार कर गया है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, अब देश में कोरोना के कुल कंफर्म केस की संख्या 52 हजार 952 है. इसमें से 1783 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 15 हजार 267 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में एक्टिव केस 35 हजार 902 हैं. पिछले 24 घंटो में देश में करीब 3500 नए मामले आए हैं और करीब 90 लोगों की मौत हुई है. पिछले तीन दिनों में संक्रमण बढ़ने की रफ्तार सबसे तेज है. 4 मई को देश में 41 हजार संक्रमित थे, जो अब यानी 7 मई की सुबह तक बढ़कर करीब 53 हजार हो चुके हैं. हर रोज औसतन 3500 नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र है. यहां अब तक 16 हजार 758 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 651 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3094 लोग ठीक हो चुके हैं. महाराष्ट्र के बाद गुजरात में तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है. यहां अब तक 6 हजार 625 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 396 लोगों की मौत हो चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें