21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Warning: झारखंड के इन 14 जिलों में थोड़ी देर में आंधी-बारिश के साथ हो सकता है वज्रपात

Weather Warning Jharkhand : रांची : झारखंड की राजधानी रांची समेत 14 जिलों में थोड़ी देर में आंधी-बारिश के साथ वज्रपात हो सकता है. अगले 5 दिन तक राज्य के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. वज्रपात और ओले गिरने की भी संभावना है. रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार (4 मई, 2020) को तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी कर यह जानकारी दी.

Jharkhand Weather Warning: रांची : झारखंड की राजधानी रांची समेत 14 जिलों में थोड़ी देर में आंधी-बारिश के साथ वज्रपात हो सकता है. अगले 5 दिन तक राज्य के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. वज्रपात और ओले गिरने की भी संभावना है. रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार (4 मई, 2020) को तात्कालिक मौसम चेतावनी जारी कर यह जानकारी दी.

चेतावनी में कहा गया है कि बोकारो, हजारीबाग, रांची, रामगढ़, लोहरदगा, सिमडेगा, गुमला, खूंटी, सरायकेला, पश्चिमी सिंहभूम और लातेहार के कुछ भागों में दो-तीन घंटे में मध्यम मेघ गर्जन के साथ मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में कुछ जगहों पर आंधी भी चल सकती है. आंधी की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर रह सकती है. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र ने कहा है कि इस दौरान इन 11 जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है.

सुबह 8:10 बजे की पहली चेतावनी के बाद दूसरी चेतावनी मौसम विभाग ने 9:10 बजे जारी की. इसमें कहा गया है कि गढ़वा, पलामू, पश्चिमी सिंहभूम और पूर्वी सिंहभूम जिलों में दो-तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे का मेघ-गर्जन होने की संभावना है.

इन जिलों में 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. कुछ जगहों पर वज्रपात की संभावना है. वहीं, कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना मौसम विभाग ने जतायी है. मौसम विभाग की मानें, तो अगले पांच दिनों तक बारिश होगी. 4 मई से 9 मई तक झारखंड के अलग-अलग हिस्‍सों में तेज हवाएं चलेंगी. आंधी, वज्रपात और बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना विभाग ने जतायी है.

मौसम केंद्र के पूर्वानुमान में कहा गया है कि झारखंड में अगले 3-4 दिनों के दौरान दिन के तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा. 4 मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्के दर्जे की वर्षा की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. यह सिस्टम उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है. इसके असर से एक दिन के अंतराल के बाद झारखंड में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें