30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिजली का पंखा, शैक्षणिक किताबों की होगी होम डिलेवरी, दुकानदार फोन पर लेंगे आर्डर

बिजली का पंखा और किताब अब घर बैठे मिलेगी. सरकार ने पंखा और किताब बेचने वालों को दुकान खोलने की छूट इस शर्त के साथ दी है कि वह फोन पर ऑर्डर लेकर होम डिलेवरी करायेंगे. अपर मुख्य सचिव गृह विभाग आमिर सुबहानी ने गुरुवार को राज्य के सभी डीएम- एसएसपी, एसपी को गाइडलाइन भेज दी है.

पटना : बिजली का पंखा और किताब अब घर बैठे मिलेगी. सरकार ने पंखा और किताब बेचने वालों को दुकान खोलने की छूट इस शर्त के साथ दी है कि वह फोन पर आॅर्डर लेकर होम डिलेवरी करायेंगे. अपर मुख्य सचिव गृह विभाग आमिर सुबहानी ने गुरुवार को राज्य के सभी डीएम- एसएसपी, एसपी को गाइडलाइन भेज दी है. गृह मंत्रालय ने 21 अप्रैल को लॉकडाउन के दौरान अन्य सामान के साथ- साथ शैक्षणिक पुस्तकों एवं विद्युत पंखों की दुकानों के संचालन की भी छूट दी थी. बिहार में कोरोना के संक्रमण के कारण कुछ जिलों के डीएम- एसपी ने चिंता व्यक्त की थी. उनको आशंका थी कि यह दुकानें खुलेंगी तो महामारी के नियंत्रण एवं सुरक्षा उपायों में बाधा आयेगी.

उनका तर्क था कि बिजली पंखा और किताबों की दुकान मार्केट में सब्जी मंडी की तरह भीड़ उमड़ सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए गृह सचिव ने इन दुकानों के खोलने की गाइडलाइन जारी की है. इसमें कहा गया है कि जिला अधिकारी अपने स्तर से समीक्षा कर दुकान खोलने की अनुमति देंगे. इसमें वह एक दूसरे के निकट स्थित दुकानों को अलग- अलग समय पर अथवा सम- विषम (आड-इवन) तिथियों में खोलने की अनुमति दे सकते हैं.

टेलीफोन पर आर्डर लेने और होम डिलेवरी की भी भी व्यवस्था करेंगे. दुकानों के आगे सफेद पेंट से पर्याप्त दूरी पर गोल घेरा होंगे, जहां पर ग्राहक अपनी बारी का इंतजार करेंगे. दुकानदार और ग्राहकों के लिए मॉस्क पहनना जरूरी होगा. दुकानदार दस्ताने पहनकर काम करेंगे. उनके काउंटर पर ग्राहकों के लिए सैनेटाइजर होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें