26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लॉकडाउन अनुपालन के लिए नोडल पदाधिकारी समेत अन्य की हुई प्रतिनियुक्ति

गिरिडीह : गृह सचिव के निर्देश पर मंगलवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जिले में लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए नोडल पदाधिकारी समेत वरीय इंसीडेंट कमांडर व इंसीडेंट कमांडर की प्रतिनियुक्ति की है. डीसी श्री सिन्हा ने बताया कि राज्य गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन के सचिव के निर्देश के आलोक में ग्रामीण […]

गिरिडीह : गृह सचिव के निर्देश पर मंगलवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जिले में लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए नोडल पदाधिकारी समेत वरीय इंसीडेंट कमांडर व इंसीडेंट कमांडर की प्रतिनियुक्ति की है. डीसी श्री सिन्हा ने बताया कि राज्य गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन के सचिव के निर्देश के आलोक में ग्रामीण क्षेत्र में एक से दो पुलिस थानों पर एवं शहरी क्षेत्र में तीन से चार पुलिस थानों पर एक सीओ, बीडीओ या समकक्ष पदाधिकारी को इंसीडेंट कमांडर एवं इनके कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए एसडीएम को वरीय इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है. डीसी द्वारा जारी सूची में खोरीमहुआ अनुमंडल क्षेत्र के लिए एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह, बगोदर सरिया अनुमंडल के एसडीएम राम कुमार मंडल, गिरिडीह एसडीएम राजेश प्रजापति व डुमरी एसडीएम प्रेमलता मुर्मु को वरीय इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है.

बीडीओ, सीओ व समकक्ष पदाधिकारी बनाये गये इंसीडेंट कमांडर :इंसीडेंट कमांडर के रूप में बीडीओ, सीओ या समकक्ष पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार गावां की बीडीओ मधु कुमारी को गांवा का, तिसरी के बीडीओ सुनील प्रकाश, धनवार के सीओ शशिकांत सिंकर, देवरी के बीडीओ सुधीर कुमार, जमुआ प्र्रखंड के सीओ रामबालक कुमार, बिरनी प्रखंड के बीडीओ संदीप मधेशिया, सरिया बीडीओ पुष्कर सिंह मुंडा, बगोदर प्रखंड के सीओ आशुतोष कुमार औझा, बेंगाबाद सीओ संजय कुमार, गांडेय बीडीओ व सीओ, गिरिडीह प्रखंड के बीडीओ व सीओ, डुमरी सीओ रविभूषण प्रसाद तथा पीरटांड़ बीडीओ व सीओ को संबंधित प्रखंड का इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है.

वरीय इंसीडेंट कमांडर व इंसीडेंट कमांडर के दायित्व :डीसी श्री सिन्हा ने बताया कि गृह मंत्रालय के निर्देश के अनुसार लॉकडाउन के अवधि में संबंधित निर्देशों के अनुपालन के लिए वरीय इंसीडेंट कमांडर व इंसीडेंट कमांडर उत्तरदायी होंगे. उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय पास इंसीडेंट कमांडर द्वारा निर्गत किया जायेगा. वहीं राज्य स्तरीय पास इंसीडेंट कमांडर की अनुशंसा व वरीय इंसीडेंट कमांडर द्वारा निर्गत किया जायेगा.जानकारी के अनुसार अंतरराज्यीय पास डीसी द्वारा निर्गत किया जायेगा. डीसी वरीय इंसीडेंट कमांडर व इंसीडेंट कमांडर की अनुशंसा पर यह पास निर्गत करेंगे. इंसीडेंट कमांडर चिकित्सा के आधारभूत संरचना के विस्तार व संवर्धन के लिए आवश्यक संसाधन, कर्मी व सामग्री जुटाने का हरसंभव प्रयास करेंगे.

अनुश्रवण व पर्यवेक्षण के लिए बनाये गये नोडल पदाधिकारी :राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए नोडल पदाधिकारी बनाये गये है. डीसी श्री सिन्हा ने बताया कि एसेंसिएल सप्लाइज विशेषकर कंटेनमेंट लोन्स में सुनिश्चित करने, गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन के लिए लॉकडाउन संबंधित सभी प्रकार के प्रतिवेदन विभाग को उपलब्ध कराने एवं गृह सचिव द्वारा लॉकडाउन के अनुश्रवण व पर्यवेक्षण के लिए अपर समाहर्ता आलोक कुमार को जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. वहीं जन वितरण प्रणाली, मुख्यमंत्री दाल भात केंद्र, आंगनबाड़ी केन्द्रों से पोषाहार वितरण, एमडीएम, सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत पेंशन योजनाएं, मनरेगा जैसी योजनाओं के अनुश्रवण व पर्यवेक्षण के लिए उप विकास आयुक्त मुकुंद दास को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है. श्री दास द्वारा एनजीओ, सीएसओ, काॅरपोरेट‍्स, प्राइवेट इंडिविजुअल्स से समन्वय स्थापित कर वेलफेयर और रिलीफ कार्यों का संपादन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें